ड्रग्स के बाद अब पंजाब के युवा हो रहे है इस खतरनाक बीमारी का शिकार

Jul 17 2019 02:28 PM
ड्रग्स के बाद अब पंजाब के युवा हो रहे है इस खतरनाक बीमारी का शिकार

नशाखोरी के बाद अब पंजाब के युवा एड्स जैसे घातक रोग की गिरफ्त में फंसते जा रहे हैं. इसकी वजह यौन संबंध नहीं बल्कि ड्रग्स है. संगरूर जिले के एक ही गांव के 16 युवकों में एड्स और एचआईवी पॉजिटिव पाया गया. एक साथ एड्स के इतने मामले अचानक तब सामने आने से राज्य सरकार के भी होश उड़ गए. सूत्रों के अनुसार, जब बडरूखां गांव के एक 17 वर्षीय युवक के परिजनों ने अस्पताल में जाकर उसके खून की जांच करवाई तो परिवार सकते में आ गया.  युवक  एड्स से ग्रस्त था. एड्स ग्रस्त युवक ने परिवार को बताया कि वह और उसके लगभग 20 साथी एक ही सुई का इस्तेमाल करके ड्रग्स अपने शरीर में पहुंचा रहे थे.

जब गांव में मौजूद पीड़ित युवकों के खून के नमूने लिए गए तो उनमें से आठ युवक एड्स से ग्रस्त पाए गए. खबर फैलने के बाद एड्स ग्रस्त युवकों के परिजन और प्रशासन मामले को दबाने में जुट गए. इस खुलासे ने राज्य सरकार की नींद उड़ा दी. अफसर हरकत में आ गए. सुनाम के एसडीएम और डीएसपी गांव बडरूखां के सरकारी स्कूल के छात्रों को नशे से होने वाली हानियों के बारे में सचेत करते दिखाई दिए. लेकिन अफसोस प्रशासन की आंखें गांव के युवकों में HIV पॉजिटिव पाए जाने के बाद ही खुली हैं. 

आज तक की एक रिपोर्ट के मुताबिक गांव में कई स्थानों पर इस्तेमाल की गई सुईयां नशीली दवाओं और वाइलस बिखरे पड़े हैं. गांव के युवक इन्हीं इस्तेमाल की गई चीजों का इस्तेमाल दोबारा करके नशा अपने शरीर में पहुंचा रहे थे. इस मामले के सामने आने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य में दर्जनों युवक नशे की लत के कारण एडस से ग्रस्त हो सकते हैं. 

माता-पिता के झगड़े से तंग बच्‍चे ने की राष्‍ट्रपति से इच्छामृत्यु की गुहार

मुंबई डोंगरी हादसे में मृतकों की संख्‍या बढ़ कर हुई 13

योगी मंत्रिमंडल में जल्द होगी छटाई, विकास करने में विफल रहे मंत्रियों के छिन सकते है पद