इजराइल के साथ सीजफायर के उपरांत जानें क्या है गाज़ा के हाल
इजराइल के साथ सीजफायर के उपरांत जानें क्या है गाज़ा के हाल
Share:

आखिरकार ग्यारह दिन के भीषण युद्ध के उपरांत इजराइल और हमास के मध्य सीजफायर समझौता लागू किया जा चुका है, दोनों ही पक्ष इसे अपनी-अपनी जीत को सामने रख रहे है. कुछ लोगों द्वारा ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि ये सीजफायर कुछ ही दिनों का है और दोनों पक्षों के मध्य युद्ध आगे भी अपरिहार्य है जिसकी वजह ये है कि दोनों के बीच की जो मूल परेशानियां हैं वो जस की तस बनी हुई है.

11 दिन के इजराइल-हमास युद्ध के उपरांत गाजा में देखने को मिला है कि गाजा के विद्रोही अब खुलेआम पूरी ड्रेस पहनकर हवाओं में राइफल लहराते हुए गाजा सिटी में परेड का आयोजन कर रहे है. गाजा में हमास के टॉप लीडरों ने पहली बार सावर्जनिक उपस्थिति को दर्ज किया जा चुका है. हमास के विद्रोही अपनी शक्ति का प्रदर्शन इस वक़्त कर रहे हैं. शानिवार का दिन सीजफायर का पहला दिन रहा, जो कि कई हद तक सफल हुआ. मिश्र के मध्यस्थों ने इस संघर्ष विराम को सुनिश्चित करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया.

जंहा इस बात का पता चला है कि हमास और इजराइल के मध्य एक दशक के अंदर ये चौथा युद्ध है. इस दौरान इजराइल ने गाजा शहर पर सैंकड़ों हवाई हमले किए और हमास और बाकी विद्रोहियों ने भी इजराइल की और से 4 हजार रॉकेट दागे. इस दौरान 250 के करीब लोगों ने अपनी जान से हाथ धो दिया. जिसमें अधिकतर फिलिस्तीनी नागरिक थे. गाजा शहर में भारी हानि हुई है. हर तरफ टूटी बिल्डिंग और कांच के टुकड़े बिखरे हुए हैं जिन्हें नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा साफ़ किया जा रहा है.

शनिवार के दिन हमास के सैंकड़ों लड़ाकों ने मिलिट्री की ड्रेस पहनकर अपने मृतक सीनियर कमांडर बास्सेम इस्सा (Bassem Issa) की याद में परेड का आयोजन किया गया. हमास के टॉप लीडर येहियेह सिनवार (Yehiyeh Sinwar) ने बास्सेम इस्सा के प्रति अपना सम्मान प्रदर्शित किया. युद्ध के बाद से येहियेह सिनवार की ये पहली सार्वजनिक उपस्थिति है.

कोरोना पीड़ित माँ को बच्चों ने लिखा ऐसा भावुक पत्र, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट रिजल्ट 2021 मई के चौथे हफ्ते में हो सकते है जारी

आईआईएफटी भर्ती 2021: 26 मई से पहले 13 संकाय पदों के निकाले गए आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -