क्या थे गांधी जी के 'ब्रम्हचर्य के प्रयोग' और उस पर क्यों है विवाद ?
क्या थे गांधी जी के 'ब्रम्हचर्य के प्रयोग' और उस पर क्यों है विवाद ?
Share:

यह बात सभी जानते हैं कि सेक्स एक ऐसा विषय रहा है, जिसने महात्मा गांधी को पूरे जीवन में परेशान करके रखा। संभवत: इसी वजह से गांधी ने इस विषय पर काफी कुछ लिखा भी है। उनके साथ ही, उनके सहयोगियों, परिजनों, करीबियों और लेखक-पत्रकारों ने भी इस विषय पर काफी लिखा है। ब्रिटेन के इतिहासकार जैड एडम्स शेड्स ने महात्मा गांधी के सेक्स जीवन पर एक पुस्तक लिखी है, जिसका नाम है, गांधी: नेकेड एंबिशन (Gandhi: Naked Ambition), जिसमे उन्होंने हैरतअंगेज़ दावे किए हैं.

जैड एडम्स का दावा है कि उन्होंने गांधी के सैकड़ों ख़तों की छानबीन करने के बाद यह पुस्तक लिखी है. पुस्तक में कहा गया है कि बुढ़ापे के दिनों में बापू कई जवान महिलाओं के साथ निर्वस्त्र होकर नहाते थे, उनसे मालिश करवाते थे. लेखक का यह भी दावा है कि बापू अपनी शिष्यायों के साथ तक सोते थे. हालांकि, पुस्तक में यह भी कहा गया है कि ऐसे कोई प्रमाण नहीं मिले है, जिनके आधार पर यह कहा जाए कि उन महिलाओं के साथ बापू के यौन संबंध थे. लेकिन बापू द्वारा किए गए ब्रम्हचर्य के प्रयोग और इन प्रयोगों के नाम पर की गई क्रियाओं का उल्लेख उस पुस्तक में आवश्य दर्ज है। ऐडम्स के अनुसार, जब बंगाल के नोआखली में हिन्दू-मुस्लिम दंगे भड़के हुए थे, तब गांधी ने अपनी पोती मनु को बुलाया और कहा "यदि तुम मेरे साथ नहीं होती तो मुस्लिम कट्टरपंथी हमारा क़त्ल कर देते. आओ आज से हम दोनों निर्वस्त्र होकर एक दूसरे के साथ सोएं और अपने शुद्ध होने और ब्रह्मचर्य का परीक्षण करें.'

गांधीजी के पोते राजमोहन गांधी ने अपनी एक किताब "मोहनदास : अ ट्रू स्टोरी ऑफ ए मैन, हिज पीपुल एंड एन एंपायर" में लिखा है कि अपनी विवेकबुद्धि के लिए मशहूर महात्मा गांधी शादीशुदा और चार बच्चों के पिता होने के बाद भी 50 वर्ष के आयु में सरला देवी के प्रेम में पड़ गए थे. यही नहीं, वे 47 साल की विवाहित महिला सरला से शादी करने के लिए भी राजी हो गए थे. बता दें कि सरला देवी नोबल पुरस्कार विजेता कवि लेखक रवींद्रनाथ टैगोर की बड़ी बहन स्वर्ण कुमारी की बेटी थीं.

सीमेंट कंक्रीट तैयार करने वाले मिक्सर से गूंथा जा रहा आटा

मां के साथ तालाब में 3 बच्चियों ने लगाई छलांग, चौंकाने वाला है मामला

AMU के कुलपति को लेकर BJP सांसद का आया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -