कार में बैठने के बाद अपने नहीं लगाया है सीट ब्लेट तो नहीं खुलेगा एयरबैग
कार में बैठने के बाद अपने नहीं लगाया है सीट ब्लेट तो नहीं खुलेगा एयरबैग
Share:

कार में सफर करते समय सीट बेल्ट लगाना या न लगाना, सुनने और देखने में बड़ा नॉर्मल सा दिखाई दे रहा है, लेकिन उतना है नहीं। दरअसल, सीट बेल्ट न लगाने पर दुर्घटना के वक़्त गंभीर चोट आने का खतरा तो रहता ही है, जिसके साथ-साथ और भी कई ऐसी हानि होती है। जिनके बारे में हम आगे बताने जा रहे हैं।

चालान कटेगा: मोटर वाहन अधिनियम की धारा 138 (3) CMVR 177 एमवी एक्ट के मुताबिक वाहन मौजूद सभी यात्रियों को भी सीट बेल्ट लगाना बहुत ही अधिक आवश्यक है। यदि आप अपनी कार में बिना सीट बेल्ट लगाये यात्रा कर रहे हैं, तो पकड़े जाने पर 1,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ जाएगा।

सीट बेल्ट के बिना एयरबैग नहीं खुलेंगे: सभी वाहनों में कुछ बहुत सुरक्षित फीचर्स भी होने वाले है जिनमें सबसे पहले एयरबैग का नाम भी आ जाता है। लेकिन लेकिन आपने सफर के दौरान सीट बेल्ट नहीं लगाया, तो दुर्घटना कितनी भी गंभीर हो, एयरबैग नहीं खुलने वाले है। क्योंकि एयरबैग सीट बेल्ट लगाने के उपरांत ही एक्टिव मोड में आते हैं।

सीट बेल्ट के बिना आती है गंभीर चोट: कार से यात्रा करते समय यदि आपने सीट बेल्ट नहीं लगायी, तो दुर्घटना होने की स्थिति में आपको गंभीर चोटें भी आ जाएगी। जबकि सीट बेल्ट लगाने से आप अपनी सीट पर ही ही रहते हैं और चोट लगने का खतरा कम से कम हो जाता है।

बिना सीट बेल्ट के जा सकती है जान: आप यात्रा कर रहें है और अचानक कोई गंभीर दुर्घटना भी होने लग जाती है। तो सीट बेल्ट न लगी होने की वजह से आप कार में उलट-पुलट होकर कार के बाहर भी गिर सकते है। जिससे ब्रेन और रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट के साथ, जान पर भी बन सकती है। क्योंकि बिना सीट बेल्ट एयरबैग नहीं खुलने वाले है।

हुंडई पेश करने जा रही अपनी अब तक की सबसे शानदार कार

Meteor 650 के रूप में 2023 में पेश होगी ये शानदार बाइक

2023 के इस माह में लॉन्च होगी ये कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -