इस फ्रिज को देख याद आ जाएंगे पुराने दिन

बात उस समय की है जब फ्रिज सबके घरों में नहीं हुआ करता था. उस समय फ्रिज घरों में होना एक बड़ी उपलब्धि के बराबर था. फ्रिज क्या है? जिसमें आप खाने-पीने का सामान रखते हैं ना. लेकिन आधुनिक वाले फ्रिज से पहले एक खास तरह का फ्रिज लोगों के घरों में पाया जाता था. कुछ लोग इसे जाली कहते हैं,  तो कुछ पिंजरा और डोली. बचा हुआ खाना और दूध इसी में रख दिया जाता था ताकि बिल्ली आदि से सुरक्षित रहे. आईएफएस अफसर परवीन कासवान इस फ्रिज की फोटो शेयर कर लोगों को पुराने दौर की याद दिला दी है.

यह फोटो कासवान ने 13 मई को शेयर की गयी है. उन्होंने कैप्शन में लिखा, ‘ये फ्रिज याद है. ’ तस्वीर उन्हें वॉट्सऐप के जरिए मिली. खबर लिखे जाने तक इस फोटो को तीन हजार के करीब लाइक्स और 166 री-ट्वीट मिल गए हैं. हालांकि, कमेंट में कई लोगों ने यह भी लिखा कि वह पहली बार इस तरह के फ्रिज को देख रहे हैं.

जानकारी केलिए बता दें की इस फ्रिज को लकड़ी से बनाया जाता था. कुछ टीन के भी बने होते थे. इनमें जाली लगी होती थी, जिससे हवा अंदर-बाहर होती थी. इसके कारण इसमें रखा जाने वाले दूध-दही आदि खराब होने से बचा रहता था. ताला लगाने की सुविधा थी तो खाने पीने का काफी सामान जैसे बिस्कुट, नमकीन आदि इसी में रखा, रद्दी रखी जा रही है, तो कहीं जूते चप्पल आदि. जाता था ताकि बच्चे उसे चट ना कर जाएं. बाकी अब यह हमारे घरों से बाहर हो चुका है.

भारत का एक ऐसा अनोखा मंदिर, जहां देखने को मिलता है भारतीय कला का खूबसूरत नमूना

ब इस बच्चे ने की ट्रम्प की मिमिक्री, तो लोगों की नहीं रुक पाई हंसी

लॉकडाउन के बाद खुले शोरूम, तो ‘लेदर प्रोडक्ट्स’ को हो गई ऐसी हालत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -