आखिर यूपी तक पहुंचकर  कहाँ 'गायब' हो गया मानसून, कब शुरू होगी बारिश ?
आखिर यूपी तक पहुंचकर कहाँ 'गायब' हो गया मानसून, कब शुरू होगी बारिश ?
Share:

नई दिल्ली: लोग परेशान हैं कि मानसून उत्तर प्रदेश तक पहुंचने के बाद अचानक कहां गायब हो गया। लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल हैं। अब मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि मानसूनी हवाओं को दक्षिण में बने कम दबाव के क्षेत्रों ने खींच लिया। यही कारण था कि मानसूनी धारा यूपी से खिसककर मध्य प्रदेश, राजस्थान की तरफ केन्द्रित हो गई। नतीजतन एक तरफ यूपी में सूखे जैसे हालात हो रहे हैं और दूसरी तरफ  गुजरात से लेकर राजस्थान, मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश हो रही है। वहीं, दो से तीन दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश आरंभ होने की संभावना जताई जा रही है। 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह के अनुसार, उत्तर प्रदेश में मानसूनी बरसात बंगाल की खाड़ी से उठने वाली नम हवाओं पर आधारित है। पूर्व से पश्चिम की तरफ से बढ़ती इन हवाओं की मुख्य धारा जहां से गुजरती है, उन इलाकों में सामान्य से लेकर भारी वर्षा होती है। इसी मानसूनी धारा को तकनीकी भाषा में ट्रफ लाइन कहते हैं। यह जून के अंत में अपने निर्धारित रास्ते पर यूपी की तरफ आगे बढ़ी। इसी बीच उड़ीसा के दक्षिण और आन्ध्र प्रदेश के उत्तर में कम दबाव का जबरदस्त क्षेत्र बन गया, जिसने मानसूनी हवाओं को अपनी तरफ खींचना आरंभ कर दिया। फ़िलहाल, यूपी में बारिश के हालात हैं, मगर जो नमी और तापमान जरूरी होता है वह नहीं बन पा रहा है।

जिस कम दबाव के क्षेत्र ने मानसून की धारा बदल दी, अब वह कमजोर पड़ रहा है। इससे उन राज्यों को भी राहत मिलेगी जहां अत्यधिक वर्षा हो रही है। दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में बारिश के हालात बन रहे हैं। दो से तीन दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश में वर्षा आरंभ होने की उम्मीद है। अगर बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त नमी मिलती है तो लखनऊ और आगे तक के जिलों में इसका असर दिखने लगेगा। 

CPM वर्कर की हत्या का 'झूठा' केस, 14 साल बाद बरी हुए RSS के 13 कार्यकर्ता

अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू ,1.44 लाख तीर्थयात्रियों ने की यात्रा

लखनऊ के लूलू मॉल में किसने दी 'नमाज़' की इजाजत ? वीडियो वायरल होते ही मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -