अब कौन होगा राम रहीम के डेरे  का उत्तराधिकारी  ?
अब कौन होगा राम रहीम के डेरे का उत्तराधिकारी ?
Share:

नई दिल्ली : गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की सीबीआई कोर्ट द्वारा साध्वी यौन शोषण मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद उनके समर्थकों ने पंजाब और हरियाणा में हिंसा का जो तांडव मचाया उससे पूरा देश हतप्रभ है. इस मामले में राज्य सरकार की विफलता भी दिखाई दे रही है जो धारा 144 का सख्ती से पालन नहीं कर पाई . इस बीच अब चर्चा इस बात की हो रही है कि डेरा के अरबों की संपत्ति का उत्तराधिकारी कौन होगा.

बता दें कि फैसले के बाद हुए बवाल से नाराज पंजाब-हरियाणा कोर्ट ने डेरा की संपत्तियों को जब्त करने का ऐतिहासिक फैसला सुनाने के बाद यह जानना जरूरी है कि गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद अब डेरा की सत्ता किसके साथ होगी.स्मरण रहे कि गुरमीत को 28 अगस्त को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सजा सुनाई जाएगी. एक चर्चा यह भी है कि मौजूदा डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम आगे भी खुद ही जेल से ही अपने साम्राज्य चला सकते हैं. गुरमीत के बाद डेरा सच्चा सौदा की बागडोर उनके बेटे जसमीत सिंह इंसा को भी दी जा सकती है, लेकिन इसमें डेरा का ही एक नियम आड़े आ रहा है. इस नियम के अनुसार डेरा का अगला प्रमुख वर्तमान प्रमुख के परिवार या खानदान से नहीं हो सकता है.

उल्लेखनीय है कि जसमीत के अलावा गुरमीत की दो बेटियां चरणप्रीत इंसा और अमनप्रीत इंसाभी हैं. बाबा की एक तीसरी बेटी भी है, हनीप्रीत इंसा, इन्हे गुरमीत ने गोद लिया था. ऐसे में सवाल यह है कि है कि अगर जसमीत नहीं तो अब डेरा की कमान कौन संभालेगा. फिलहाल  सभी की नजरें 35 वर्षीय गुरु ब्रह्मचारी विपसना पर टिकी हुई हैं. विपसना का डेरा में दूसरे स्थान पर हैं. जिनके पास सभी मामलों में फैसला करने का एकमात्र अधिकार है. या फिर डेरा प्रमुख गुरमीत का करीबी और वफादार 35 वर्षीय हनीप्रीत को विपसना के टक्कर का माना जा रहा है. हनीप्रीत भी विपसना की तरह ही गुरु ब्रह्मचारी हैं. वो 7 पिछले सात सालों से डेरा प्रमुख के साथ हैं और उनकी खास मानी जाती हैं. अब देखना यह है कि कौन उत्तराधिकारी बनता है.

यह भी देखें

गुरमीत राम रहीम पर महिला को गायब करने का आरोप, जयपुर में 7 सितंबर को पेशी

BJP के साक्षी महाराज ने राम रहीम का किया समर्थन,कहा करोड़ों भक्तो की नहीं सुन रहा है कोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -