पॉलिटेक्निक के बाद कर सकते है ये कोर्स, जल्दी मिलेगी सरकारी नौकरी
पॉलिटेक्निक के बाद कर सकते है ये कोर्स, जल्दी मिलेगी सरकारी नौकरी
Share:

पॉलीटेक्निक डिप्लोमा/कोर्स के बाद करियर स्कोप:- क्या आप भी पॉलिटेक्निक कर चुके है या करने के बारे में सोच रहे है तो यह बात आप सभी के लिए है और इस बात को लेकर उहापोह की स्थिति में हैं कि आखिर इस कोर्स को करने के बाद रोजगार की कितनी संभावनाएं हैं तथा इसमें करियर एडवांसमेंट के असार हैं या नहीं, तो इन दोनों ही परिस्थितियों में आपको डरने तथा कुछ ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है. डिप्लोमा पॉलिटेक्निक कोर्स के पूरा होने के बाद बहुत अच्छे करियर विकल्प और अवसर मिलते हैं. पॉलिटेक्निक डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का चयन करने का एक मुख्य कारण इसके द्वारा कम पैसे और कम समय में उत्कृष्ट करियर के अवसर उपलब्ध कराना है.

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कार्यक्रम के पूरा होने के बाद इंजीनियरिंग ट्रेडों के साथ-साथ गैर-इंजीनियरिंग क्षेत्रों में भी छात्रों के पास कई प्रकार के करियर विकल्प मौजूद हैं.

आगे का अध्ययन:- मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि यद्यपि पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कार्यक्रम एआईसीटीई / अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा संचालित और अनुमोदित पूर्ण तकनीकी डिग्री पाठ्यक्रम है, लेकिन इन पाठ्यक्रमों को विशेष रूप से संबंधित स्ट्रीम्स या विषय के व्यावहारिक पहलुओं और मूलभूत बातें सीखने में मदद करने के लिए विशेष रूप से जाना जाता है. इसलिए, यदि आप अपने टेक्नीकल ज्ञान के थियरेटिकल ज्ञान के साथ साथ प्रैक्टिकल ज्ञान में भी वृद्धि करना चाहते हैं तो आपके द्वारा पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स पूरा करने के बाद निम्नांकित विषयों के अध्ययन पर जोर दिया जाना चाहिए.

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद आगे अध्ययन करने का फायदा:- पॉलिटेक्निक डिप्लोमा एक टेक्नीकल डिग्री है. इससे आपको एक अच्छी नौकरी मिलने में सहायता मिल सकती है. विविध प्रकार की नौकरियों में जॉब की संभावना और हायर लेवल की नौकरियों के लिए अपनी योग्यता साबित करने के लिए डिप्लोमा करने के बाद भी अध्ययन करना जरुरी है. पॉलीटेक्निक डिप्लोमा के दौरान सम्बंधित डोमेन के व्यावहारिक पक्ष तथा आधारभूत तथ्यों पर ज्यदा जोर दिया जाता है लेकिन वे हायर लेवल की नौकरी के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं. पॉलीटेक्निक डिप्लोमा से प्रारंभिक स्तर पर जूनियर लेवल की जॉब आसानी से पायी जा सकती है लेकिन हायर लेवल की नौकरियों के लिए सिर्फ इससे काम नहीं चलता है. इसलिए सम्बन्धित डोमेन में सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों ही स्तर पर पर्याप्त ज्ञान के लिए आगे अध्ययन करना बहुत जरुरी हो जाता है.
 

पॉलीटेक्निक डिप्लोमा ग्रेजुएट्स की भर्ती करने वाली शीर्ष कंपनियां:-

-रेलवे
-भारतीय सेना
-गेल - गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
-ओएनजीसी - तेल और प्राकृतिक गैस निगम
-डीआरडीओ - रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
-भेल - भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
-एनटीपीसी - नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन
-लोक कार्य विभाग
-बीएसएनएल - भारत संचार निगम लिमिटेड
-सिंचाई विभाग
-बुनियादी ढांचा विकास एजेंसियां
-एनएसएसओ - राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन
-आईपीसीएल - इंडियन पेट्रो केमिकल्स लिमिटेड

7वीं कक्षा के छात्र का बड़ा अविष्कार, गाड़ियों का प्रदूषण रोकने के लिए बनाया बेहतरीन डिवाइस

प्रेमी की शादी में अचानक पहुँच गई पुरानी प्रेमिका, जमकर किया हंगामा

उत्तर प्रदेश में बड़ी रैली की तैयारी में जुटी कांग्रेस, प्रियंका वाड्रा ने नेताओं को दिए अहम निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -