पेट्रोल डीज़ल से परेशान आम आदमी, अब झेलेगा सीएनजी और पीएनजी की मार
पेट्रोल डीज़ल से परेशान आम आदमी, अब झेलेगा सीएनजी और पीएनजी की मार
Share:

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान आम आदमी की जेब में एक और छेद होने वाला है, भारतीय रुपये में निरंतर गिरावट के चलते अब सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) और पीएनजी (पाइप प्राकृतिक गैस) की लागत में वृद्धि की संभावना है. बढ़ोतरी 1 अक्टूबर से शुरू हो सकती है, रिपोर्ट के अनुसार, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतों में नियमित छह-मासिक संशोधन के दौरान हो सकती है.

केरल की बाढ़ ने फीके किए त्यौहार, मसालों की कीमत में हुई 45 प्रतिशत बढ़ोतरी

एक रिपोर्ट के अनुसार, सीएनजी और पीएनजी लागत में 14% की वृद्धि होने की आशंका है. उल्लेखनीय है कि डीजल और पेट्रोल की कीमतों के विपरीत, हर छह महीने के बाद प्राकृतिक गैस की कीमतें तय की जाती हैं. नई कीमतें कनाडा, रूस, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे गैस बाजारों में औसत दरों पर आधारित हैं, क्योंकि इन देशों की करंसी के मुक़ाबले रुपए के अवमूल्यन के कारण देश भर में प्राकृतिक गैसों के महंगे होने की सम्भावना है.

मुहर्रम के कारण आज बंद रहेगा शेयर बाजार

रिपोर्टों के मुताबिक, दिल्ली के एकमात्र प्राकृतिक गैस सप्लायर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने पिछले अप्रैल से सीएनजी की कीमत 2.89 रुपये बढ़ा दी थी, उन्होंने भी इसका कारण डॉलर के मुक़ाबले रुपए के पतन को बताया था. अपेक्षित वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए, राष्ट्रीय राजधानी में कई प्राकृतिक गैस प्रदाताओं ने कहा कि वे डॉलर की तर्ज पर गैस खरीदते हैं और रुपपे के अवमूल्यन के कारण गैस की कीमतें बढ़ रही हैं. इसका सीधा मतलब ये है कि अब पेट्रोल डीजल के दामों से बचने के लिए सीएनजी वाहनों का उपयोग करने वाले लोगों की रहत भी छीन जाएगी. 

मार्केट अपडेट:-

अब फ्लिपकार्ट से करो उधारी में शॉपिंग, 60 सेकंड में मिलेगा 60 हज़ार का क्रेडिट

अचानक 1100 अंक लुढ़का सेंसेक्स, बैंक के शेयरों में भी भारी गिरावट

अब छोटी बचतों पर मिलेगा अधिक ब्याज, केंद्र सरकार ने बढ़ाई ब्याज दरें

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -