न्यूजीलैंड में करीब 100 व्हेल की मौत बनी रहस्य

Nov 25 2020 04:52 PM
न्यूजीलैंड में करीब 100 व्हेल की मौत बनी रहस्य

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड के संरक्षण विभाग ऐसे महान निधन के लिए संदिग्ध है। बड़े पैमाने पर फंसे हुए लोगों ने न्यूजीलैंड के पूर्वी तट के पास सुदूर चैथम द्वीप पर लगभग 100 पायलट व्हेल और बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन की मौत का कारण बना। अधिकारियों ने बुधवार को इस खबर की पुष्टि की।

पानी के भीतर रहने वाले जीव सप्ताहांत के दौरान फंसे हुए थे लेकिन बचाव के प्रयास द्वीप के दूरस्थ स्थान से बाधित थे। न्यूजीलैंड के डीओसी ने कुल 97 पायलट व्हेल और तीन डॉल्फिन की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि वे रविवार को इस घटना से अवगत थे। संरक्षण विभाग, जैव विविधता रेंजर जेम्मा वेल्च ने एक बयान दिया, "व्हेल के केवल 26 इस बिंदु पर अभी भी जीवित थे, उनमें से अधिकांश बहुत कमजोर दिखाई दे रहे थे, और उबड़-खाबड़ समुद्र की स्थिति के कारण और वहाँ लगभग निश्चित होने के कारण महान थे।

पानी में सफेद शार्क जो इस तरह से फंसी हुई होती है। "यह भी देखा गया है कि चाथम द्वीप पर बड़े पैमाने पर स्ट्रैंडिंग आम तौर पर आम है, जिसमें 1918 में एक ही स्ट्रैंडिंग में 1,000 से अधिक जानवर मर रहे हैं। मॉस व्हेल स्ट्रैंडिंग को आधुनिक इतिहास में दर्ज किया गया है, और ऐसा क्यों होता है यह एक सवाल है जो वर्षों से समुद्री जीवविज्ञानी हैरान है। सितंबर के अंत तक दुनिया की सबसे बड़ी सामूहिक व्हेल स्ट्रैंडिंग में से एक, ऑस्ट्रेलियाई तट से उथले पानी में कई सौ व्हेल की मौत हो गई।

चाकू हमले में जिहादी के रूप में हुई हमलावर की पहचान

बांग्लादेश ने मानव तस्करों को दंडित करने के प्रयासों को दी गति

बुल्गारिया देश में 21 दिसंबर तक नहीं मिलेगी ये सुविधाएं