इंसानों के बाद अब अर्थव्यवस्था पर दिखा कोरोना का कहर, बढ़ गए राजमा के दाम
इंसानों के बाद अब अर्थव्यवस्था पर दिखा कोरोना का कहर, बढ़ गए राजमा के दाम
Share:

बीजिंग: दिनों दिन बढ़ रही कोरोना कीमर से आज के समय में हर कोई परेशान है वहीं हाल ही में  चीन में हजारों लोगों को शिकार बना चुके करोनो वायरस से अब बाजार पर भी असर पड़ने लगा है. स्थानीय बाजार में एक महीने से चीन के राजमा की सप्लाई ठप होने से राजमा की कीमतों में 30-35 फीसदी तक इजाफा हो गया है. बाजार में पहले से स्टाक में रखा माल ही बिक रहा है.  कारोबारियों के अनुसार बाजार में राजमा की 80 फीसदी आपूर्ति चीन पर निर्भर है. इसके अलावा तुर्की से राजमा की आपूर्ति होती है लेकिन इस साल वहां फसल अच्छी नहीं होने से आयात कम हो पाया है. चीन में कोरोना वायरस का मामला सामने नहीं आया था, फुटकर बाजार में चीन का राजमा 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा था. अब इसके दाम बढ़कर 130-140 रुपये तक पहुंच गए हैं. इसी तरह थोक बाजार में 90 रुपये प्रतिकिलो के दाम बढ़कर 115 से 120 रुपये तक हो गए हैं. 

मिली जानकारी के अनुसार फुटकर बाजार में भद्रवाह और डोडा का राजमा 150-160 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है. बाजार में ग्राहकों को चीन का राजमा पुराने स्टॉक से ही मिल पा रहा है. कोरोना वायरस के चलते चीन से पिछले एक माह में राजमा की नई आपूर्ति नहीं हुई है. जंहा इस बात का पता चला है कि थोक कारोबारियों का कहना है कि अगर अगले कुछ महीने तक कोरोना वायरस का खौफ इसी तरह बरकरार रहता है तो स्थानीय बाजार में राजमा के दाम आसमान छूने लगेंगे.    

वहीं यह भी कहा जा है कि ग्राहकों की मांग पर स्टाक में उपलब्ध चीन का राजमा उपलब्ध करवाया जा रहा है. जंहा बाजार में स्थानीय राजमा की 20 फीसदी तक ही उपलब्धता होती है, जबकि एक बड़ा हिस्सा चीन से आयात होता है.

FATF को गुमराह कर रहा पाक, आतंकी मसूद अज़हर को लेकर कहा सबसे बड़ा झूठ

जानकारों की उम्मीद, सफल होगा ट्रंप का भारत दौरा

विदेशी मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान, कहा- 'चिंता मत करें, भारत अकेले सुलझा लेगा कश्मीर मसला...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -