हांगकांग के बाद अब तिब्बत ने चीन के खिलाफ उठाया ये कदम
हांगकांग के बाद अब तिब्बत ने चीन के खिलाफ उठाया ये कदम
Share:

वाशिंगटन: बीते कई दिनों हांगकांग के बाद अब अमेरिका और चीन के बीच तिब्‍बत को लेकर परेशानियां बढ़ती ही जा रही है. वहीं अमेरिका ने चीन के खिलाफ कठोर कदम उठाते हुए तिब्‍बत एक्‍ट के तहत चीनी अधिकारियों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिए गए है. विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने तिब्‍बत एक्‍ट को साफ करते हुए कहा कि अमेरिका ने चीनी अधिकारियों के एक निश्चित समुह के लिए वीजा पर रोक का एलान कर दिया है. हम बता दें कि अमेरिका ने यह कदम तब उठाया जब चीन ने अमेरिकी राजनयिकों एवं पर्यटकों के लिए  तिब्‍बती स्‍वायत्‍त क्षेत्र (टीएआर) में प्रवेश पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी थी. लेकिन पहले चीन ने इसकी शुरुआत की जिसका मुँह तोड़ जबाव अमेरिका ने चीन को दिया.  

चीन के इस कदम से बाैखलाया अमेरिका: वहीं इस बारे में उन्‍होंने आगे कहा कि यह रोक उन चीनी अधिकारियों के लिए है, जिन्‍होंने विदेशियों के लिए तिब्‍बत के सभी रस्ते बंद कर दिए गए है. जिसके बाद विदेशी मंत्री ने कहा कि बीजिंग ने अमेरिका के राजनयिकों और अन्‍य अधिकारियों, पर्यटकों के लिए टीएआर और अन्‍य तिब्‍बती क्षेत्रों में प्रवेश पर पूर्णतः रोक लगा दी है.  जिसके बाद उन्‍होंने कहा कि चीन यात्रा में बाधा डालने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहे है, जबकि चीनी अधिकारियों एवं अन्‍य नागरिक अमेरिका में प्रवेश करने के बाद उसका पूरा लुफ्त ले रहे है. पोम्पियो ने आगे कहा कि वह चीनी सरकार और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंधों का एलान कर दिया है, जो तिब्बती क्षेत्रों में विदेशियों के लिए पहुंच से संबंधित नीतियों के निर्माण या निष्पादन में काफी हद तक शामिल हैं.

क्षेत्रीय स्थिरता के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि तिब्बती क्षेत्रों में प्रवेश क्षेत्रीय स्थिरता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वहां चीनी मानवाधिकारों का कत्ल कर रहे है.  पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका तिब्बती समुदायों के सतत आर्थिक विकास, पर्यावरण संरक्षण और मानवीय स्थितियों को आगे बढ़ाने के लिए काम करना जारी रखने वाला है. 

चीन में गुलामों का जीवन बिता रहे ये मुसलमान, अब सहन नहीं करेंगे अत्याचर

दुनिया के डिजिटल मार्केट पर राज करना चाहती है ये कंपनीयां, अब होंगे मनसूबे नाकाम

चीन की भारत को धमकी, कहा- तिब्बत मामले में दखल ना दें वरना....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -