चीन सागर के 80 फीसद हिस्से पर दावा ठोकता है चीन, अब वियतनाम को उकसाने का कर रहा काम
चीन सागर के 80 फीसद हिस्से पर दावा ठोकता है चीन, अब वियतनाम को उकसाने का कर रहा काम
Share:

चीनी तट रक्षक जहाजों ने एक बार फिर घूसबैठ करने का प्रयास किया है. इस बार चीनी जहाज दक्षिण चीन सागर में वैनगार्ड बैंक के करीब दिखा दिए है. जिसे वियतनाम और चीन के बीच का फ्लैशप्वाइंट माना जाता है. यह जानकारी वेसेल ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर की ओर से मिली है. लंबे समय से चीन दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और वियतनाम जैसे कई देशों के साथ भिड़ता रहता है. चीन सागर के 80 फीसद हिस्सा पर अपना दावा ठोकता है. इसी जलक्षेत्र में अमेरिकी नेवी ने युद्धाभ्‍यास किया था.

चीन पर आई एक और आफत, अब कोई प्रतिबन्ध सहन नहीं करेंगे उइगर मुसलमान

इसके अलावा 1 जुलाई को सान्या बंदरगाह से निकले चीनी तट रक्षक को रूका पाया गया था. यह  जहाज 2 जुलाई को सुबी रीफ के करीब रूका था. जो चीन के स्पार्टली आइलैंड में सबसे बड़े आर्टिफिशियल आइलैंड में से एक है. इसके बाद यह वैनगार्ड बैंक की ओर बढ़ा और 4 जुलाई को वियतनाम के तट के  पास 200 नॉटिकल मील तक पहुंच गया और अभी भी वहीं मौजूद है. हालांकि यह पूरी तरह से जलमग्न आइलैंड है. वियतनाम के दक्षिणी तट के पास मौजूद वैनगार्ड बैंक को लेकर चीन व वियतनाम के बीच विवाद है. 

पाकिस्तान: बीते 24 घंटो में आए 2,980 नए मामले, 83 मरीजों ने गंवाई जान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिलहाल सार्वजनिक तौर पर मौजूद शिप 5402 को लेकर वियतनाम की ओर से मौजूदा स्थिति पर किसी तरह का बयान नहीं आया है. यह प्रशांत महासागर के पश्चिमी किनारे से सटा हुआ है और एशिया के दक्षिण-पूर्व में पड़ता है. इसका दक्षिणी हिस्सा चीन के मेनलैंड को छूता है. दूसरी ओर दक्षिण-पूर्वी भाग पर ताइवान अपनी दावेदारी रखता है.  सागर का पूर्वी तट वियतनाम और कंबोडिया से जुड़ा हुआ है.  पश्चिमी तट पर फिलीपींस है. उत्तरी इलाके में इंडोनेशिया के द्वीप हैं.  इस तरह से कई देशों से जुड़ा होने के कारण इसे दुनिया के कुछ सबसे ज्यादा व्यस्त जलमार्गों में से एक माना जाता है.  इसी मार्ग से हर साल 5 ट्रिलियन डॉलर मूल्य का इंटरनेशनल बिजनेस होता है. ये मूल्य दुनिया के कुल समुद्री व्यापार का 20 फीसद है.  इस सागर के जरिए चीन अलग-अलग देशों तक व्यापार में सबसे आगे जाना चाहता है.  

एक बार फिर लगने वाला है लॉकडाउन, 10 जुलाई से शुरू होगा अगला चरण

एक तरफ चीन के खिलाफ भारत को मिला अमेरिका का सपोर्ट, दूसरी तरफ H1-B बीजा के नियम बदल दिया बड़ा झटका

जापान में बाढ़ से लगातार बढ़ रही मरने वालो की संख्या, तलाशी के बाद मिली 45 से अधिक लाशे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -