‘गुलाब’ के बाद अब ‘शाहीन’ बरपाएगा खतरनाक कहर

चक्रवाती तूफ़ान ‘गुलाब’ का कहर अभी ख़त्म भी नहीं हुआ है कि एक नए चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ की संभावना ने व्यक्तियों के दिलों में दहशत उत्पन्न कर दी है। यह तूफान विशेष रूप से महाराष्ट्र तथा गुजरात के समुद्र तटीय क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए चिंता का सबब बन रहा है। इसका कारण यह है कि ‘शाहीन’ नाम का चक्रवाती तूफान अरब सागर में तैयार होने वाला है तथा यह महाराष्ट्र एवं गुजरात के समुद्री किनारे वाले क्षेत्रों में अपना प्रभाव दिखाएगा।

फिलहाल महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ ने हड़कंप मचा दिया है। ‘गुलाब’ तूफान अब निम्न दाब के इलाके के तौर पर बदल गया है। यह सरक कर छत्तीसगढ़ तथा ओड़िशा के दक्षिणी क्षेत्रों में पहुंचा हुआ है। इस कम दाब का इलाका तैयार होने के कारण सोमवार से ही महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में मूसलाधार से अति मूसलाधार वर्षा हो रही है। केवल मराठवाडा इलाके की बात करें तो यहां 10 व्यक्तियों की जानें गई हैं। कई मवेशी बह गए हैं, दुकानें बह गई हैं।

मराठवाडा तथा विदर्भ इलाके के जिलों में गुलाब के कहर का खौफ़नाक प्रभाव चारों तरफ नजर आ रहा है। नदी, नाले, तालाब, हाट, पगडंडी, गली, गांव, शहर, डगर, दुकान, मकान, मचान यानी प्रत्येक स्थान पर पानी भर गया है। फसलें नष्ट हो गई हैं, कई पुलों के ऊपर से पानी बह रहा है। व्यक्तियों को एक बार फिर घर की छतों पर आना पड़ा है। आगामी 48 घंटे चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ के कारण बने कम दाब के इलाके का प्रभाव महाराष्ट्र के कई शहरों में नजर आएगा। कहीं मूसलाधार तो कहीं अति मूसलाधार वर्षा होगी। इतनी तबाही के पश्चात् अब ‘शाहीन’ तूफान के आने की खबर ने दिलों में डर उत्पन्न कर दिया है।

मुंबई क्राइम ब्रांच का एक अधिकारी हुआ गिरफ्तार तो ख़ुशी से झूमी गहना वशिष्ठ

सर्जिकल स्ट्राइक के 5 साल, जब इंडियन आर्मी ने PAK को घर में घुसकर मारा

प्रेमिका से मिलने घर गया था प्रेमी, हो गया पति से सामना और फिर...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -