सिलेबस से टीपू सुल्तान का चैप्टर हटाने के निर्णय पर कर्नाटक सरकार ने लगाईं रोक
सिलेबस से टीपू सुल्तान का चैप्टर हटाने के निर्णय पर कर्नाटक सरकार ने लगाईं रोक
Share:

बेंगलुरु: विद्यालय के पाठ्यक्रम से टीपू सुल्तान का पाठ हटाने के निर्णय के बाद से मचे विवाद के ध्यान में रखते हुए कर्नाटक सरकार ने इस आदेश पर रोक लगा दी है. कोरोना संक्रमण के कारण सिलेबस घटाए जाने के कड़ी में टीपू सुल्तान और हैदर अली का पाठ हटा दिया गया था. इस बारें में कर्नाटक टेक्स्टबुक सोसाइटी की ऑफिशल वेबसाइट ने बताया है की, 'पहली से दसवीं कक्षा के लिए सिलेबस घटाए जाने के लिंक को अस्थायी तौर पर हटा दिया गया है. ' प्रदेश के शिक्षा मंत्री दफ्तर की और से भी इस संबंध में बयान जारी हुआ है, जिसमें बोला गया कि, 'प्राथमिक और उच्च शिक्षा मंत्री के निर्देश पर रिवाइज्ड पाठयक्रम पर एलान पर अस्थायी रोक लगा दी गई है. समीक्षा के बाद इस बारें में वेबसाइट पर एलान कर दिया जाएगा. '

कन्नड़ लैंग्वेज में जारी बयान में बोला गया, 'पाठ्यक्रम को कम किए जाने को लेकर अभी तक कोई फाइनल निर्णय नहीं हुआ है, जब तक कि हमें यह पता लग जाए कि अकैडमिक वर्ष में कितने दिन शेष हैं. ' जब कर्नाटक में भाजपा की सरकार आई थी, तब भी इस बात को लेकर विवाद की स्तिथि उत्पन्न हुई थी. सरकार ने एलान  किया था कि पाठ्यक्रम से टीपू सुल्तान का पाठ हटाया जाएगा. इस एलान के बाद सरकार की चारो तरफ आलोचना हुई थी जिसके बाद सरकार ने एक कमिटी बनाई थी और इस केस में सुझाव मांगा था.

बता दें की सीबीएसई के बाद अब कर्नाटक सरकार ने राज्य बोर्ड विद्यालयों का पाठ्यक्रम कम कर दिया है. इस सिलेबस को अब 120 दिनों के वर्किंग डे के हिसाब से तैयार किया गया है और इसे तीस प्रतिशत घटाया गया है.  सोमवार को नया सिलेबस कर्नाटक टेक्स्ट बुक सोसायटी की वेबसाइट में अपलोड किया गया. इस नए सिलेबस से टीपू सुल्तान और हैदर अली का पाठ हटा दिया गया है.

OMG! आंध्र प्रदेश में बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 10,000 नए मामले

विशाखापट्टनम में बड़ी तैयारी, साल 2024 के पहले ही दौड़ेगी मेट्रो रेल

International Tiger Day पर CM YS Jagan ने जारी किया पोस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -