दिल्ली: मलयालम भाषा वाले आदेश पर बढ़ा विवाद तो लिया वापस
दिल्ली: मलयालम भाषा वाले आदेश पर बढ़ा विवाद तो लिया वापस
Share:

नई दिल्ली: मलयालम भाषा के इस्तेमाल पर रोक लगाने के फैसले को लेकर विवाद बढ़ता ही चला जा रहा था। ऐसे में अब जब विवाद बढ़ते देखा गया तो प्रशासन ने अपना आदेश वापस ले लिया है। आप सभी को बता दें कि जीबी पंत अस्पताल ने काम के समय मलयालम भाषा के इस्तेमाल ना करने के निर्देश दिए थे। इस आदेश को जानने के बाद राहुल गांधी और शशि थरूर ने आपत्ति जताई थी। ऐसे में अब यह आदेश वापस लिए जा चुके हैं। आप सभी को बता दें कि दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल के विवादित सर्कुलर ने नर्सों के काम करने के तौर-तरीके पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया था। यहाँ जारी हुए सर्कुलर में सभी नर्सों को हिंदी या अंग्रेजी भाषा में ही बात करने को कहा गया था। केवल इतना ही नहीं बल्कि सर्कुलर में कहा गया था कि इन दोनों भाषाओं के अलावा अगर किसी और भाषा में बात की तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

जैसे ही यह सर्कुलर सामने आया वैसे ही आपत्ति जतानी शुरू हो गई। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि, ''मलयालम भी उतनी ही भारतीय भाषा है, जितनी कोई और भाषा है। भाषाओं के नाम पर भेदभाव बंद किया जाना चाहिए।'' वहीं उनके आलावा शशि थरूर ने ट्वीट कर लिखा- 'ये आश्चर्यजनक है कि भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में एक सरकारी संस्थान अपनी नर्सो से कह सकता है कि वे उन लोगों से भी अपनी मातृभाषा में बात ना करें, जो उन्हें समझ सकते हैं। ये एकदम अस्वीकार्य है।'

क्या था मामला- जी दरअसल अस्पताल प्रशासन को एक शिकायत मिली थी कि नर्सिंग स्टाफ अपने राज्य और स्थानीय भाषा में बात करते हैं, जिससे मरीजों को असुविधा होती है। इस शिकायत के बाद जीबी पंत अस्पताल ने यह सर्कुलर जारी किया और कहा कि ऐसी शिकायतें मिली हैं कि काम करने के स्थान पर मलयालम भाषा का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके आलावा यह भी कहा गया कि ज्यादातर लोग इसे समझते नहीं है, जिसकी वजह से वहां असहाय और असुविधा की स्थिति बनती है। इस वजह से सभी नर्सिंग स्टाफ को निर्देश दिया गया है कि बातचीत के लिए हिंदी और अंग्रेजी भाषा का ही प्रयोग करें, नहीं तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

युवक ने बिना पूछे पी लिया पानी, गाँव वालों ने पीट-पीटकर दे दी मौत

CM ममता बनर्जी पर भड़के राज्यपाल, कहा- ‘चुनाव के बाद हिंसा...’

अक्षरा के प्यार की मिठास और चॉकलेट फ्लेवर के साथ रिलीज हुआ नया गाना, फैंस हुए दीवाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -