रामानंद सागर के शो के बाद शुरू हुई एक और रामायण
रामानंद सागर के शो के बाद शुरू हुई एक और रामायण
Share:

एक रामायण आई थी 1987 में जिसका निर्देशन रामानंद सागर ने किया था. टीवी पर दिखाई गई ये पहली रामायण थी. इसलिए भी इसके जैसी लोकप्रियता आजतक किसी भी रामायण को नहीं मिली है. रामानंद सागर के रामायण ने इतिहास रचा. इसके साथ हु अब लॉकडाउन में फिर से प्रसारित होने पर भी ये रिकॉर्ड ब्रेक कर रही है. वहीं रामानंद सागर की रामायण के बाद टीवी पर अनेकों रामायण बनीं. लेकिन सफलता के मामले में कोई भी रामानंद की रामायण को टक्कर नहीं दे पाया. फिर साल 2008 में एनडीटीवी इमेजिन पर एक और रामायण प्रसारित हुई. लीड रोल में थे गुरमीत चौधरी और देबीना बनर्जी. ये रामायण फ्लॉप नहीं हुई. वहीं रामानंद सागर की रामायण के बाद राम पर बना ये पहला शो था जिससे लोग कनेक्ट हुए. लेकिन गौर करने वाली ये थी कि इसे 1987 की रामायण का रीमेक कहा गया. असल में , गुरमीत चौधरी की रामायण को भी सागर आर्ट्स ने प्रोड्यूस किया था.

सागर आर्ट्स के संस्थापक रामानंद सागर थे. उनकी फैमिली के कई मेंबर इस प्रोडक्शन हाउस से जुड़े हुए हैं. इन्हीं में से एक हैं आनंद सागर. जो कि रामानंद सागर के बेटे हैं. गुरमीत चौधरी की रामायण का डायरेक्शन आनंद सागर ने किया था.गुरमीत चौधरी-देबीनी बनर्जी की रामायण लोगों के दिलों में जगह बना पाई. इन दिनों लॉकडाउन में टीवी शोज की शूटिंग बंद पड़ी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें की दूरदर्शन इस दौरान अरुण गोविल-दीपिका चिखलिया की रामायण को टेलीकास्ट कर रहा है.33 सालों बाद भी रामानंद सागर की रामायण को लोगों का जबरदस्त प्यार मिल रहा है. फिलहाल दूरदर्शन पर उत्तर रामायण चल रही है. वहीं दंगल चैनल पर गुरमीत चौधरी की रामायण का टेलीकास्ट शुरू हो गया है.ऐसे में कयास हैं कि क्या गुरमीत चौधरी की रामायण दूरदर्शन पर टेलीकास्ट हो रही रामायण के बराबर टीआरपी हासिल कर पाएगी? क्या दंगल की रामायण दूरदर्शन की रामायण को टक्कर दे सकती है?वैसे ऐसा संभव भी हो सकता है. क्योंकि दूरदर्शन पर उत्तर रामायण चल रही है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की लव कुश के सेगमेंट को देखने में लोग ज्यादा इच्छुक नहीं दिख रहे. जब से लव कुश की रामायण शुरू हुई है सोशल मीडिया पर बज भी कम हो गया है.वहीं दंगल की रामायण अभी शुरू हुई है. राम-सीता विवाह, राम का वनवास, सीता का अपहरण, राम-रावण युद्ध और लंक दहन जैसे मजेदार सेगमेंट्स अभी शो में आने बाकी हैं. इसलिए लोगों का इसकी तरफ ज्यादा रुझान हो सकता है.राम के रोल में गुरमीत और सीता के रोल में देबीना को लोगों ने काफी पसंद किया था. वहीं ऐसे में ये शो टीआरपी रेटिंग में धमाकेदार कमबैक कर सकता है. वैसे भी सबसे ज्यादा देखे जाने चैनल में दूरदर्शन के बाद दंगल का ही नाम है. दंगल के शो लोगों को काफी पंसद आ रहे हैं.अब तो बार्क की टीआरपी रेटिंग में ही मालूम पड़ेगा कि उत्तर रामायण को लोगों को कैसा रिस्पॉन्स मिलता है. ये देखना भी दिलचस्प होगा कि गुरमीत की रामायण को कैसी टीआरपी मिलती है. ये शो दूरदर्शन की रामायण से बराबरी कर पाता है या नहीं?

ट्वीटर पर मचा हंगामा, तो राम ने कहा कोई अवार्ड पाने की आकांक्षा नहीं

शोएब इब्राहिम ने ऐसे मनाया मां का जन्मदिन, दीपिका ने भी की मदद

शोएब इब्राहिम ने इस खास अंदाज में कहा फैंस से 'चांद मुबारक'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -