रात को खाना-खाने के बाद इतने कदम चलने से कभी नहीं बढ़ेगा मोटापा

रात को खाना-खाने के बाद इतने कदम चलने से कभी नहीं बढ़ेगा मोटापा

हम आपको बता दें की रात को खाना खाने के बाद का वक्त, जब टहलना न सिर्फ भोजन के ठीक तरह से पाचन के लिए जरूरी है बल्कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी यह तरकीब आपकी मदद कर सकती है। रात को खाना खाने के बाद टहलने के अनेक फायदे हैं। ऐसा करने से यह भोजन को पचाने में आपकी मदद करती है। साथ ही यह शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में भी सहायता करती है। 

घुटनों के दर्द के लिए कारगर हैं ये उपाय

यह है इसके कारण 

जानकारी के लिए आपको बता दें रात को भोजन करते वक्त आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका खाना उस दिन के ब्रेकफास्ट और लंच के मुकाबले कम कैलोरी वाला हो। ऐसा इसलिए कि डॉक्टर्स बताते हैं कि अगर आपने रात में हल्का खाना खाया है तभी खाने के बाद टहलने की कोशिश करें अन्यथा नहीं। इसके पीछे तर्क यह है कि ज्यादा खाना खाने के बाद हमारा शरीर खाने को पचाने की कोशिश करता है, ऐसे में अगर हम टहलना शुरू कर दें तो रक्त प्रवाह तेज हो जाने के कारण दिल को दोहरी मेहनत करनी पड़ती है। 

केसर के हैं कई फायदे नहीं जानते होंगे आप

आपको बता दें बदलते दौर में जैसे-जैसे सुविधा के संसाधन विकसित होते गए, लोगों के चलने-फिरने की आदत भी कम होती गई। यह आदत अनेक बीमारियों का कारण भी बनती जा रही है। चलने या टहलने के लिए कुछ निर्धारित वक्त हैं जब कुछ देर टहलना स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

आँखों के लिए काफी लाभकारी है ये तेल

पहली महावारी से लड़कियों की सेहत पर पड़ता है ऐसा असर

बैंगन और टमाटर बढ़ा सकते हैं आपकी पथरी की परेशानी