दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड में भी बढ़ा वायु प्रदूषण का संकट
दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड में भी बढ़ा वायु प्रदूषण का संकट
Share:

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कई दिन के उपरांत भी प्रदूषण के स्तर में कोई भी गिरावट देखने को नहीं मिली है। दीपावली के बाद वायु प्रदूषण और एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में जो उछाल देखने को मिला है, और अब तो ये प्रदूषण और भी ज्यादा तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से दून में भी सांस लेने में घुटन का संकट अधिक मात्रा में बढ़ चुका है। डॉक्टरों के मुताबिक हवा में मौजूद यह खतरनाक तत्व हानि पहुंच सकती है। विशेषकर सांस संबंधित समस्याओं वाले मरीजों को जिसकी वजह से परेशान होना पड़ सकता है। 

उत्तराखंड पर भी असर पड़ने का खतरा: मिली जानकरी के अनुसार राजधानी में वायु स्तर में मौजूद खतरनाक तत्वों का स्तर संकट वाला बना हुआ है। दीपावली  के उपरांत सामान्य तौर पर वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता है।  जहां इस बात पता चला है कि बीते कुछ दिनों के बीच  इसमें कुछ कमी आई है, लेकिन अब दिल्ली में खराब हुई हवा की वजह से उत्तराखंड पर भी असर पड़ने का खतरा सामने आ रहा है।

अगर ऐसा हुआ तो लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अभी एयर पोल्यूशन API के अनुसार दून में ओथ्री AQI  86 बना हुआ है, जो संतोषजनक है। वहीं, पीएम 2.5 का AQI 449, सवेरे पीएम 10 का एक्यूआई 425 बना हुआ है, जो बेहद खतरनाक स्तर है।  जिसके अतिरिक्त हवा में 65 फीसदी नमी भी बनी हुई है। केवल ओ थ्री AQI के स्तर में ही संतोषजनक कमी आई है। 

मायावती से मिलने पहुंचीं प्रियंका गांधी

VIDEO: बॉलीवुड के इस सुपरस्टार ने सड़क किनारे खाया चाइनीज फूड

बिहार में पत्रकार की मौत पर तेज हुआ बवाल, अब मंत्री लेसी सिंह पर हत्या का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -