सीता नवमी के दिन खत्म हुई लव-कुश वाली 'उत्तर रामायण

रामानंद सागर के सीरियल 'उत्तर रामायण' का आखिरी एपिसोड आज (शनिवार) रात टेलीकास्ट होगा। दिलचस्प संयोग यह है कि आज माता सीता की जयंती यानी सीता नवमी भी है और रामायण की कथा के अनुसार, उत्तर रामायण की समाप्ति सीता के धरती में समाने के बाद होती है। इसके साथ ही आखिरी एपिसोड की जानकारी देते हुए प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने ट्विटर पर लिखा है, " दिलचस्प है कि रामायण/उत्तर रामायण का मैराथन ब्रॉडकास्ट आज रात बंद हो जाएगा, जबकि देश सीता नवमी मना रहा है।" वहीं 'उत्तर रामायण' का पुनः प्रसारण 19 अप्रैल से दूरदर्शन पर किया गया था और 2 मई तक सिर्फ 14 दिन में इसे पूरा कर दिया गया। वहीं अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया, सुनील लहरी, स्वप्निल जोशी और मयुरेश क्षेत्रमदे स्टारर इस पौराणिक शो के 44 एपिसोड बनाए गए थे। 

1988-89 में इसका ओरिजिनल टेलीकास्ट 44 सप्ताह (हर रविवार) तक हुआ था। 2020 में इसे 10 मई (22 दिन) तक पुनः प्रसारित करने की प्लानिंग थी। लेकिन हर दिन प्रसारण के समय को बढ़ाकर इसे 14 दिन में खत्म कर दिया गया। आखिरी के तीन दिन सीरियल हर दिन दो घंटे दिखाया गया। 'उत्तर रामायण' के पुनः प्रसारण ने 'रामायण' की तुलना में ज्यादा पॉपुलैरिटी बटोरी। वहीं यही वजह है कि यह एक दिन में दुनियाभर में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो भी बना। 16 अप्रैल को इस सीरियल के दर्शकों की संख्या 77 मिलियन यानी 7.7 करोड़ से भी ज्यादा थी। जानकारी देते हुए दूरदर्शन ने अपने ट्वीट में लिखा था, "विश्व रिकॉर्ड, दूरदर्शन पर रामायण के पुन: प्रसारण ने दुनियाभर में व्यूअरशिप के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की यह शो सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन गया है। जिसे 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों ने देखा।"गौरतलब है कि 'उत्तर रामायण' ने इंटरनेशनल शोज 'गेम ऑफ थ्रोंस' (एक दिन में 17.4 मिलियन व्यूअर्स) और 'बिग बैंग थ्योरी' (एक दिन में 18 मिलियन से ज्यादा व्यूअर्स) को अपने से बहुत पीछे छोड़ दिया है। वहीं 'उत्तर रामायण' से पहले इसी सीरियल के पहले भाग 'रामायण' का प्रसारण 28 मार्च से 18 अप्रैल (22 दिन) तक हुआ था। वहीं अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया, सुनील लहरी और अरविंद त्रिवेदी स्टारर यह शो पिछले 5 सालों का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बना था। इस साल के 13वें सप्ताह में इसकी व्यूअरशिप 556 मिलियन रही थी, जो पिछले पांच साल में किसी भी शो के लिए सबसे ज्यादा थी।

अरुण गोविल को रामायण का यह सीन लगा सबसे मुश्किल

आज से टीवी पर शुरू होगा श्रीकृष्ण, होंगी लीलाएं

तारक मेहता... फेम राज अनादकत ने बताया फैमिली ने पहली बार टीवी पर देखा तो क्या हुआ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -