घुटने पर आ जाएगा चीन, अगर इस कंपनी को भारत ने किया बैन
घुटने पर आ जाएगा चीन, अगर इस कंपनी को भारत ने किया बैन
Share:

दुनियाभर में कई चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ग्लोबल लीडर बन चुकी है.  ग्लोबल लीडर के तौर पर जाने जानी वाली इस चीनी कंपनी का नाम है हुवावे (Huawei). जों भारत में 5G मोबाइल टेक्नोलॉजी से जुड़े इक्विपमेंट को लेकर उतरने का प्लान बना रही है. वहीं दूसरी तरफ Huawei और ZTE जैसे चीनी फर्म्स को प्रतिबंधित करने की मांग देश में बढ़ती जा रही है. अगर सरकार की और से इस तरह का कोई कदम उठाया जाता है, तो हुवावे को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

जापान में बाढ़ से लगातार बढ़ रही मरने वालो की संख्या, तलाशी के बाद मिली 45 से अधिक लाशे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सीमा पर भारत और चीन को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा है. जिसका सबसे बड़ा नुकसान चीन को उठाना पड़ा है. भारत ने चीन व्यापार पर हमला करते हुए, तत्काल प्रभाव से 59 चीनी मोबाइल एप्स को प्रतिबंधित कर दिया है. इनमें टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स टिक टॉक और वी चैट भी शामिल हैं. वही, भारत सरकार ने इस प्रतिबंध को सही बताया और कहा कि ये एप्लीकेशन देश की संप्रभुता, सुरक्षा और अखंडता के लिए खतरा थे.  

हॉलीवुड फिल्म की रीमेक में एक साथ नजर आ सकते हैं रणवीर सिंह और कटरीना कैफ

विदित हो कि कई चीनी कंपनियां जिनम पर भारत की नजर है. उनमें Huawei का नाम भी शामिल है. कयास लगाए जा रहे कि  इस कंपनी के प्रोजेक्ट चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) से जुड़े हुए हैं. ये कॉरिडोर पीओके और गिलगित-बलटिस्तान में है. भारत में ये मांग की जा रही है कि चीनी कंपनियां जो पीओके में पाकिस्तान के साथ काम कर रही हैं. उन्हें भारत में काम करने की इजाजत न मिले.साथ ही, जब से लद्दाख के गलवान में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हुई है भारत में चीनी सामान को बैन करने की मांग बढ़ती जा रही है. 

बदलते मौसम के साथ घातक हो सकता है कोरोना, इस तरह बारिश में करें खुद की रक्षा

सावन के माह में गलती से भी न करें ये काम, इन कामों को करने से प्रसन्न होंगे भोले भंडारी

भगवान शिव का सावन, आखिर कैसे है इतना पावन, ये तथ्य दे रहे गवाही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -