चीन से सटी पहाड़ियों पर तैनात होगी अमेरिका की होवित्जर तोप
चीन से सटी पहाड़ियों पर तैनात होगी अमेरिका की होवित्जर तोप
Share:

नई दिल्ली। भारतीय सेना की मारक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। भारतीय थल सेना की आर्टिलरी को मजबूत करने के लिए अब बोफोर्स के अलावा अमेरिका की 145 एम 777 हल्की होवित्जर तोप काम आएगी। जी हां, इन तोपों का निर्माण बीएई कंपनी द्वारा किया जाता है। अमेरिका और भारत के बीच इन तोपों की खेप को लेकर करार हुआ है। कंपनी द्वारा कहा गया है कि वे अमेरिकी सरकार की सहायता कर रहे हैं जिससे भारतीय सेना के तोप खाने को अत्याधुनिक बनाया जा सके।

माना जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक दो तोप भारत पहुंच जाएगी। माना जा रहा है कि जून माह तक ये तोपें भारतीय सेना को मिल सकेंगी। इसके अलावा बीएई के साथ 155 एमएम 39 कैविबर गन को लेकर भी समझौता हुआ। इसके तहत करीब कंपनी 145 गन भारत को सौंपेगी जिसमें 25 गन कंपनी सीधे सौंपेगी कंपनी द्वारा भारत में ही कुछ गन बनाई जाऐंगी इसके लिए महेंद्रा कंपनी की सहायता ली जाएगी।

गौरतलब है कि तोपों के भारतीय सेना में शामिल होने के बाद भारतीय सेना की शक्ति बढ़ जाएगी। तोपों को चीन से सटी पूर्वी सीमा की पहाड़ियों पर भारतीय सेना द्वारा तैनात किए जाने की योजना है। गौरतलब है कि भारत के पास थल सेना की शक्ति बढ़ाने के लिए आर्टिलरी में स्वीडिश कंपनी की बोफोर्स तोपें थीं। इनकी खरीद 1980 में हुई थी। भारत ने इनका उपयोग कारगिल युद्ध में हुआ था और तब ये तोपें बहुत असरकारक रही थीं।

कश्मीर में जीप पर युवक को बांधकर घूमाने के मामले में मेजर को क्लीन चिट

पाकिस्तान ने आज फिर तोड़ा सीज़फ़ायर, बालाकोट सेक्टर में की फायरिंग

Indian Army में Territorial Army Officers पदों पर भर्ती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -