बाढ़ से परेशान असम और बिहार, फसल के साथ हुआ कई चीजों का नुकसान
बाढ़ से परेशान असम और बिहार, फसल के साथ हुआ कई चीजों का नुकसान
Share:

गुवाहाटी:  बिहार और असम के बाद अब पूर्वोत्तर का मेघालय राज्य बाढ़ से जूझ रहा है. यहां के वेस्ट गारो हिल्स जिले में करीब 1 लाख लोग बाढ़ से ग्रसित हुए हैं. वहीं, अब तक 5 लोगों की मौत हो गई है. इधर गृह मंत्री अमित शाह ने मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा से बाढ़ को लेकर वार्ता की गई. उन्होंने केंद्र की ओर से हर संभव सहायता देने का भी वादा किया है. अमित शाह ट्वीट कर बोले, वेस्ट गारो हिल्स में बाढ़ की वजह से जानमाल को हुई हानि उठाना पड़ रहा है. मैंने सीएम कोनराड संगमा से बात कर, उन्हें केंद्र से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है. 

बाढ़ की चपेट में आए 175 गांव: मिली जानकारी के आसार वेस्ट गारो हिल्स के कलेक्टर राम सिंह ने बोला ब्रह्मपुत्र का जलस्तर बढ़ने से क्षेत्र में पानी भर गया. यहां बाढ़ के चलते 175 गांव जूझ रहे है. राज्य में 1.70 लाख लोग इस आपदा से जूझ रहे है.  वहीं, 22 राहत शिविर भी लगाए जा रहे हैं. इतना ही नहीं  बाढ़ में खेती की जमीन की हानि का असर सीधा-सीधा लोगों की रोजी-रोटी पर भी देखने के लिए मिला है. सरकार के आंकड़े बताते हैं कि राज्य की 75% से ज्यादा की आबादी खेती-किसानी या खेती-मजदूरी पर टीका हुआ है.

असम में बाढ़ से 84 लोगों की हुई मौत: जंहा असम में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 84 लोग अपनी जान खो दी है. हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. राज्य के 33 में से 30 जिले बाढ़ ग्रसित है. जिसके अतिरिक्त राज्य में 70 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य के करीब 4700 गांव भी बाढ़ का शिकार हो गए. 

जानवरों पर भी टूटा कोरोना का कहर: इस बाढ़ का प्रभाव जानवरों पर भी बहुत ही पड़ा है. राज्य में 8 लाख जानवर भी प्रभावित हो गए हैं. राज्य के सबसे बड़ा नेशनल पार्क काजीरंगा में भी पानी भर चुका है. इससे जानवरों को काफी परेशानी हो रही है. अब तक पार्क में 108 जानवरों की जान जा चुकी है.

आंध्र प्रदेश में बुधवार को होगा मंत्रिमंडल का विस्तार

ब्लेड बैच ने 3 दिन तक किया लड़की संग गैंगरेप, 7 हुए गिरफ्तार

आंध्रप्रदेश: आज होंगे अमूल के साथ किये जाने वाले समझौते पर हस्ताक्षर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -