डॉक्टर्स से बिना पूछे ना ले दवाइयां, दवाइयों में छुपे है कई राज
डॉक्टर्स से बिना पूछे ना ले दवाइयां, दवाइयों में छुपे है कई राज
Share:

हम में से ज्यादातर व्यक्ति बीमार पड़ने के पश्चात् डॉक्टर के पास जाने की जगह सीधे मेडिकल स्टोर पर चले जाते हैं तथा बिना कुछ सोचे-समझे उस बीमारी की दवाइयां क्रय कर लेते हैं। कभी-कभी तो इन दवाइयों से व्यक्ति स्वस्थ हो जाते हैं, किन्तु कई बार इसके गंभीर नतीजें भी भुगतने पड़ जाते हैं। यदि आपने ध्यान दिया होगा, तो देखा होगा कि कई दवाइयों के पत्तों पर लाल रंग की एक पट्टी बनी होती है। किन्तु क्या आपको इस पट्टी का अर्थ पता है?

लाल रंग की इस पट्टी के बारे में चिकित्सकों को बेहतर पता होता है। किन्तु सामान्य व्यक्तियों के पास इसकी कोई विशेष जानकारी नहीं होती है। ऐसे में व्यक्ति बिना चिकित्सकों की सलाह के भी कोई दवाई मेडिकल दुकानों से क्रय कर लेते हैं तथा परेशानी का हल निकलने की जगह परेशानी और बढ़ ही जाती है। इसलिए दवाई क्रय करते वक़्त बहुत कुछ ध्यान रखना आवश्यक है।

दरअसल, दवाइयों के पत्तों पर बनी लाल रंग की पट्टी का अर्थ होता है कि चिकित्सकों के पर्चे के बिना उस दवाई को ना तो बेचा जा सकता है तथा ना ही चिकित्सकों की सलाह के बिना उसका उपयोग किया जा सकता है। एंटीबायोटिक दवाओं का गलत ढंग से उपयोग रोकने के लिए ही दवाइयों पर लाल रंग की पट्टी लगाई जाती है। लाल रंग की पट्टी के अतिरिक्त दवाइयों के पत्तों पर और भी कई काम की चीजें लिखी होती हैं, जिनके बारे में जानना भी काफी आवश्यक है। कुछ दवाइयों के पत्तों पर Rx लिखा होता है, जिसका अर्थ होता है कि उस दवाई को केवल डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए।

हाथ से बने इन गुलाबों से अपनी फीलिंग्स को करें बयां

ROSE DAY: दुनिया का सबसे महंगा गुलाब है जूलियट रोज

क्या आपने खाई है दुनिया की सबसे महंगी बिरयानी?, सोने से की जाती है गार्निश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -