आखिर क्यों नहीं मानते किम जौंग अपना जन्मदिन, जानिए क्या है सच्चाई
आखिर क्यों नहीं मानते किम जौंग अपना जन्मदिन, जानिए क्या है सच्चाई
Share:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का आज यानि 08 जनवरी को जन्मदिन है लेकिन हैरानी की बात है कि उत्तर कोरिया में उनका जन्मदिन आधिकारिक तौर पर नहीं सेलिब्रेट किया जाता है। अगर कोई इस दिन उन्हें बधाई संदेश भेजता है या फिर इस उपलक्ष्य में पार्टी आयोजित करता है तो उसे दंडित भी किया जा रहा है। आप हैरान होंगे कि ऐसा भी कोई तानाशाह है जो जोरशोर से अपना जन्मदिन सेलिब्रेट नहीं करते है। आखिर इसकी वजह क्या है। वैसे उनकी जन्मतिथि को लेकर विवाद है।

उत्तर कोरिया में उनकी जन्मतिथि 08 जनवरी 1982 दर्ज है, यानि इसके हिसाब से वो आज 40 वर्ष के हो चुके है लेकिन पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया के खुफिया सूत्रों का इस बारें में बोलना है कि वो इसके एक साल बाद पैदा हुए यानि 08 जनवरी 1983 के दिन। वहीं अमेरिका के ट्रेजरी डिपार्टमेंट में उनकी पैदाइश 08 जनवरी 1984 लिखी है। हालांकि पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनको जन्मदिन की बधाई भी दे डाली है।

किम जोंग उन ने पिता के निधन के उपरांत 2011 में उत्तर कोरिया की सत्ता संभाली थी। जिसके उपरांत अब 10वां वर्ष होने जा रहा है लेकिन उन्होंने कभी सार्वजनिक तौर पर अपना जन्मदिन नहीं सेलिब्रेट किया जबकि उनके पिता और बाबा का जन्मदिन उत्तर कोरिया में खास राष्ट्रीय दिन के तौर पर होता है। फिर किम ऐसा क्यों करते हैं।  जिसके कारण से उत्तर कोरिया में रही एक पत्रकार ने कुछ साल पहले बताई थी।

इस पत्रकार का इस बारें में कहना है कि उत्तर कोरिया में किम के जन्मदिन नहीं मनाने की बड़ी वजह देश का आर्थिक तौर पर खस्ता हाल होना आम बात है। अगर वो जन्मदिन मनाएंगे तो बड़े पैमाने पर इसके लिए उत्सव सेलिब्रेट किया जाने वाला है। सड़के सजाई जाएंगी, जैसा उनके पिता और बाबा के लिए होता है, लिहाजा उनका देश शायद उतना खर्चा बर्दाश्त करने लायक नहीं है। दूसरे किम आमतौर पर अपने निजी जीवन को सार्वजनिक जीवन से एकदम अलग रखते हैं। वैसे ये माना जाता है कि बेशक सार्वजनिक तौर पर उनके जन्मदिन के देश में इसे लेकर चुप्पी रहती है लेकिन प्राइवेट तौर पर वो अपने खास लोगों को बुलाकर पार्टी भी कर रहे है। एक बार अमेरिकी बास्केटबाल स्टार डेनिस राडमैन ने हजारों लोगों के सामने कोरिया के अपने चौथे दौरे में जरूर किम के लिए हैप्पी बर्थ-डे का गाना गाया था लेकिन उस पर भी किम ने कोई सार्वजनिक प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

हॉकी विश्व कप के इतर भुवनेश्वर में हो सकती है मिशन ओलंपिक सेल की बैठक

6 साल के बच्चे ने मारी टीचर को गोली, हैरान कर देने वाला है मामला

रूसी सेना ने तोड़ा पुतिन का संघर्षविराम, पूर्वी यूक्रेन में जमकर बरसाए गोले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -