आखिर क्यों Adani के इस CEO को पड़ी कांग्रेस से मदद की जरूरत? जानिए मामला
आखिर क्यों Adani के इस CEO को पड़ी कांग्रेस से मदद की जरूरत? जानिए मामला
Share:

अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के ग्रुप की सीमेंट कंपनी Adani Cement के 2 प्लांट 15 दिसंबर से बंद ही पड़े हुए है. हिमाचल प्रदेश में स्थित इन 2 प्लांट को फिर से खोलने के लिए कंपनी के CEO ने राज्य की कांग्रेस सरकार से सहायता की गुहार  भी लगा दी है. राज्य में कांग्रेस की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार बनने के 3 दिन के उपरांत ही कंपनी ने इन प्लांट को बंद कर दिया था. प्लांट को बंद करने की नौबत तब आई, जब कंपनी और ट्रक-ट्रांसपोर्ट यूनियन के मध्य मतभेद और भी ज्यादा बढ़ गया था.

ट्रक यूनियन से क्या चाहती है अडानी सीमेंट?: कंपनी का इस बारें में बोलना है कि  यदि प्लांट में उत्पादन दोबारा शुरू होना है, तो ट्रक यूनियन को एक वर्ष में 50,000 किलोमीटर की दूरी तय करने पर सहमत होना जरुरी है. वहीं प्लांट के लिए अभी जो 3,311 ट्रक काम करते हैं, उनकी संख्या घटाकर 550 कर देना चाहिए. साथ ही ऑपरेशन से जुड़े सभी निर्णय लेने का अधिकार कंपनी के पास रहे. इसी बात को लेकर दोनों पक्षों के मध्य मतभेद है.

CEO ने मदद के लिए लिखा लेटर: इस  केस को लेकर अडानी सीमेंट (ACC और Ambuja Cements) के सीईओ अजय कपूर ने राज्य की परमानेंट स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन और मुख्य सचिव को 19 जनवरी को एक पत्र भी लिख दिया है. पत्र में इस बारें में बोला गया है कि ये चिंताजनक स्थिति है, जहां कंट्रोल ट्रक यूनियन के पास है. यूनियन ट्रांसपोर्ट से जुड़े सभी ऑपरेशनल के निर्णय भी कर रही है, जो कायदे से कंपनी के दायरे में आ ही जाते है.

कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि कंपनी का कहना है कि मालभाड़े का मूल्य जब से यूनियन के कंट्रोल में बने हुए है, उन्होंने आर्टिफिशियल तरीके से इन्हें उच्च स्तर पर बनाए रखा है. राज्य गवर्नमेंट ने मालभाड़े में नियमित बदलाव के लिए वर्ष  2005 में इस परमानेंट स्टैंडिंग कमेटी का गठन भी कर दिया है.

राज्य के उद्योग मंत्री पहुंचे सुलह कराने: इस केस में कंपनी और ट्रक यूनियन 1 माह से बातचीत करने में लगे हुए है. हाल फिलहाल में ताजा बैठक शुक्रवार को हुई. राज्य के उद्योग मंत्री हर्षवर्द्धन चौहान भी इसमें पहुंचे हुए थे, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल सका.

क्या आप भी बना रहे घर बनाने की योजना? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

ग्लोबल वार्मिंग से लड़ेगा भारत ! 10 करोड़ पेड़ लगाएगा अडानी ग्रुप, अब तक लगा चुका 3 करोड़ पेड़

गौतम अडानी की कंपनी लाने जा रही है हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रक, जानिए कब होंगे लॉन्च?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -