आखिर क्यों RD बर्मन ने क्यों अपने ही पिता पर लगाया था धुन चोरी का इल्जाम..?

म्यूजिक इंडस्ट्री सिनेमा जगत का एक अहम भाग है, इसमें कई म्यूजिक डायरेक्टर आए और चले गए। लेकिन इस इंडस्ट्री में आरडी बर्मन यानी राहुल देव बर्मन सबसे अलग रहे , जिन्होने म्यूजिक के विश्व को एक नई पहचान दी। आज यानी 27 जून को RD बर्मन का जन्मदिन है। 300 से ज्यादा मूवीज में संगीत देने वाले आरडी बर्मन के लिए यह कहना गलत नहीं होगा कि उन्हें संगीत का ज्ञान विरासत में हासिल हुई है। उनके पिता SD बर्मन अपने जमाने के मशहूर म्यूजिक डायरेक्ट थे, जिनके गाने आज भी फैंस के दिलों को छू लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि RD बर्मन ने महज 9 वर्ष की आयु में अपने पिता पर धुन चुराने का इल्जाम लगा दिया था। आइए आज आपको आरडी बर्मन के जन्मदिन पर उनके बचपन का ये किस्सा सुनाते हैं।

बचपन में ही संगीत को चुना: RD बर्मन की जिंदगी से जुड़ा यह किस्सा उस दौर का है जब वह महज  9 वर्ष के थे और अपने पिता से दूर कोलकाता में रहकर पढ़ाई करते थे। उन दिनों SD बर्मन मुंबई में रहते थे और यहां पर रहकर फिल्मों के लिए म्यूजिक तैयार करने वाले है। हर पिता की तरह SD बर्मन का भी ये मानना था कि राहुल देव पढ़ें-लिखें। लेकिन उनका ध्यान तो बचपन से ही म्यूजिक में था और इसी कारण से एक बार उन्हें एग्जाम में नंबर भी कम आए थे। इस बारे में जब मुंबई में बैठे SD बर्मन को पता चला तो वह तुरंत ही कोलकाता पहुंच गए। 

छोटी उम्र में पिता को सुनाई अपनी बनाई धुन: SD बर्मन ने जब अपने बेटे का रिपोर्ट कार्ड देख लिया है तब उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच चुका है। उन्होंने बेटे RD बर्मन को खूब फटकार लगाई और पूछा क्या वह पढ़ना नहीं चाहते हैं? इस पर RD बर्मन ने भी तुरंत अपना जवाब पेश करते हुए बोला है कि मैं संगीतकार बनना चाहता हूं। 9 वर्ष की आयु में बेटे के मुंह से यह बात सुनकर SD बर्मन हैरान हो चुके है। लेकिन फिर उन्होंने पूछा कि कोई धुन बनाई है। तब आरडी बर्मन ने तुरंत ही अपने पिता के सामने एक साथ नौ धुन पेश कर दीं। जिसके बाद SD बर्मन भी बिना कोई सवाल किए मुंबई लौटकर आ चुके है।

बेटे की धुन को अपनी फिल्म में किया इस्तेमाल: जिसके कुछ माह के उपरांत ही कोलकाता के सिनेमाघरों में मूवी 'फंटूस' रिलीज हुई, जिसमें RD बर्मन ने वही धुन सुनी, जो उन्होंने कुछ वक़्त पहले अपने पिता को सुना दी है। अपनी धुन यूं अचानक सुनकर RD बर्मन भी नाराज हो गए और अपने पिता से बोले कि उन्होंने उनकी धुन चुराई है। इस पर SD बर्मन ने भी ऐसा जवाब दिया था, जिससे बेटे राहुल की बोलती बंद हो चुकी है। उन्होंने बोला है कि वह देखना चाहते थे कि लोगों को उनकी बनाई धुन पसंद आती भी है या नहीं। पिता की बात सुनकर आरडी बर्मन कुछ नहीं बोल पाए।

बहुत कीमती हैं शाहरुख के सिल्वर स्नीकर्स, जानकर रह जाएंगे हैरान

'कोई विश मांगों माई लव', बर्थडे पर केक खिलाते हुए अर्जुन से बोलीं मलाइका

VIDEO: हैदराबाद में भीड़ से घिरे विद्युत जामवाल, एक्टर ने कही दिल छू लेने वाली बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -