आखिर सीधी बस दुर्घटना का असली जिम्मेदार कौन?  बस मालिक या परिवहन मंत्रालय
आखिर सीधी बस दुर्घटना का असली जिम्मेदार कौन? बस मालिक या परिवहन मंत्रालय
Share:

47 से अधिक ज़िंदगियाँ मौत के मुँह में समा गईं। थोड़ी देर पूर्व ही इन्होंने ड्राइवर को गति धीमी करने के की बात बोली थी, लेकिन लापरवाह ड्राइवर ने यात्रियों की बात नहीं मानी। सरसरी नज़र में तो ये ड्राइवर की ही गलती नज़र आती है, पर इस सामूहिक हत्याकांड के पर्दे के पीछे कई अन्य अपराधी भी हैं जो इस प्रकार हैं,

1-चरम भृष्ट परिवहन मंत्रालय- बस में क्षमता से दोगुनी सवारियाँ बैठी थीं पर और फिर भी मंत्रालय को सुध नहीं थी। या यूँ कहें विभाग को रिश्वत लेकर ड्राइविंग लाइसेंस देने, परमिट देने और बिना दस्तावेज चेक किये फिटनेस जारी करने के काले कारनामे से ही फुर्सत नहीं मिलती। इस विभाग की हक़ीक़त कितनी काली है, ये अकल्पनीय है।

2- बस मालिक- जब बस 32 क्षमता की खरीदी है तो ज्यादा मुनाफे के लिए चालक परिचालक पर दबाव क्यों बनाता है? इस घटना के बाद डर के मारे अस्पताल में तो भर्ती हो गया, पर क्या उन्हें मालूम नहीं था कि उनकी बस में रोज़ इस तरह ओवरलोडिंग होती है?

3-ट्रैफिक/पुलिस विभाग- हर समय अपनी ड्यूटी से नदारद रहने का रिकॉर्ड है इस सफेदपोश विभाग के पास लेकिन चालान काटने और अवैध वसूली में तल्लीन इस विभाग की इन हरकतों पर कोई ध्यान क्यों नहीं देता है।

4- जनता- जब सीट नहीं मिलती तो हम अगली बस का इंतज़ार क्यों नहीं करते? क्या कोई बस वाला हमको बंदूक की नोक पर ज़बरदस्ती बस में बैठने के लिए मजबूर कर सकता है? जब हम ओवरलोडिंग का विरोध करके अगली बस का इंतज़ार कर लेंगे तो ये ओवरलोडिंग स्वतः ही ख़त्म होगी।

यशवर्धन सिंह 

उपराज्यपाल के पद से हटाए जाने के बाद बोली किरण बेदी- पुडुचेरी का भविष्य बेहद उज्ज्वल...

इंडियन नेवी में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, ये लोग कर सकते है आवेदन

मायावती ने ट्वीट कर कहा- "विधानसभा चुनाव से पहले शुरू हुआ नेताओं-वकीलों की हत्या का दौर..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -