आखिर किस वजह से सारी कार कंपनियां दे रही कारों की कीमत में छूट

कार निर्माता कंपनियों की ओर से आगामी त्योहारी सीजन से पहले ही कारों पर ढेर सारे डिस्काउंट ऑफर भी पेश कर दिए गए है। इंडस्ट्री के जानकारों के अनुसार इसकी एक वजह यह भी है कि कंपनियों का एंट्री लेवल की कारों की मांग में तेजी लाने के साथ इन्वेंटरी के दबाव को कम करना है। क्योंकि इस वक़्त प्रोडक्शन ज्यादा होने के कारण कंपनियों की डीलरशिप पर एंट्री लेवल और कम बिकने वाली कारों के मॉडल्स का भारी स्टॉक हो चुका है जिससे कंपनियां त्योहारी सीजन का फायदा उठाकर दोतरफा लाभ लेने के प्रयास में लगे हुए है, इससे उनकी इन्वेंटरी पर ज्यादा दबाव भी नही पड़ेगा और उनकी कम बिकने वाली और इंट्री लेवल की कारों की बिक्री में भी तेजी आने वाली है।  

क्या हैं डिस्काउंट ऑफर्स के कारण: दरअसल बीते कुछ वक़्त से कारों के  उत्पादन और बिक्री में असंगतता देखने के लिए मिली है जिससे कंपनियों खुदरा बिक्री में कमी आई है इससे कारों की इन्वेंटरी की बहुत वृद्धि की गई है।मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मुताबिक, वर्ष 2022 की शुरुआत में इस उद्योग की कुल इन्वेंटरी 120,000 यूनिट से बढ़कर 212,000 यूनिट हो गई है। दूसरी ओरअधिक बिकने वाली कारों की भी लगातार बुकिंग भी की जा रही है, जिसकी डिमांड को पूरा करने के लिए कंपनियों के लिए अपनी इन्वेंटरी से प्रेशर कम करना जरूरी हो गया है। कंपनियां अपनी हाई डिमांड वाली कारों पर कोई डिस्काउंट अब तक नहीं दिया गया है।

सभी कंपनियां पेश कर रहीं हैं डिस्काउंट्स ऑफर: अपनी इन्वेंट्री से प्रेशर को कम करने के लिए मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा, रेनो जैसी कंपनियां भी हेवी डिस्काउंट ऑफर भी पेश कर रही है। यह ऑफर्स आमतौर पर एंट्री-लेवल और कम बिकने वाले मॉडल्स की ज्यादा से अधिक बिक्री करने के लिए दिए जाते हैं।

विशेषज्ञों की क्या है राय: फेडरेशन ऑफ ऑटोमोटिव डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी का इस बारें में बोलना है कि, एंट्री लेवल की गाड़ियों की बिक्री में इजाफा सुधार भी देखने के लिए मिल रहा है। उन्होंने बताया कि, ‘अगस्त में भी हम इन्वेंट्री के स्तर की बढ़ती हुई स्थिति देखने वाले है जिससे कम बिकने वाले मॉडल्स में भारी छूट देखने के लिए मिलने वाली है।' FADA के अनुसार, इस वर्ष जुलाई की खुदरा बिक्री में पिछले साल की अपेक्षा 4।6% की कमी दर्ज की जा चुकी है।

Maruti एक बार फिर अपनी इन कारों पर दे रही भारी छूट

अब RTO के सारे काम करना होगा और भी आसान, जानिए कैसे

इलेक्ट्रिक स्कूटर सेल के मामले में OLA को भी पछाड़ चुकी है ये कंपनी

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -