एयर इंडिया के बाद बिक्री के लिए अब इस सरकारी कंपनी का नंबर
एयर इंडिया के बाद बिक्री के लिए अब इस सरकारी कंपनी का नंबर
Share:

एयर इंडिया के सफल निजीकरण के पश्चात् अब मोदी सरकार ने एक और सरकारी कंपनी सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की बिक्री के लिए कोशिश तेज कर दी हैं। सरकार को इस कंपनी की बिक्री के लिए फाइनेंशियल बिड प्राप्त हो गए हैं। वित्त मंत्रालय ने यह खबर दी है कि सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की 100 फीसदी भागेदारी तथा मैनेजमेंट कंट्रोल ट्रांसफर करने के लिए सरकार को फाइनेंश‍ियल बिड प्राप्त हो गया है। 

वही मंगलवार को DIPAM सचिव तुहिन कांत पांडे ने ट्वीट कर बताया, 'सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के रणनीतिक विनिवेश के लिए फाइनेंश‍ियल बिड प्राप्त हो गया है। इसके लिए प्रक्रिया अब आखिरी चरण में है।' अभ‍िरुचि पत्र की शर्तों के अनुसार, इसे खरीदने वाली कंपनी के पास मार्च 2019 तक कम से कम 50 करोड़ का नेटवर्थ होना चाहिए। वह अगले तीन वर्षो तक CEL में खरीदी गई भागेदारी को किसी और को नहीं बेच सकती। 

गौरतलब है कि सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड केंद्र सरकार की इंजीनियरिंग कंपनी है। इसका कारखाना उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के साहिबाबाद में मौजूद है। यह कंपनी सोलर फोटोवोल्टेइक्स, ferrites तथा piezo ceramics बनाती है। इसने वर्ष 1977 में भारत में पहली बार सोलर सेल तथा 1978 में सोलर पैनल का निर्माण किया था। वही भारत में इसी ने पहली बार वर्ष 1992 में एक सोलर प्लांट की स्थापना की थी। इसने वर्ष 2015 में प्रथम बार crystalline फ्लेक्सिबल सोलर पैनल का उत्पादन किया था जिसका उत्पादन ट्रेनों की छतों पर लगाकर ऊर्जा प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

भारी उछाल के साथ खुला बाजार, जानिए क्या है निफ़्टी और सेंसेक्स का हाल

दर्दनाक हादसा: नदी में गिरी बस, 32 की मौत... कई यात्री घायल

आज घटे या बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -