अफगानिस्तान-तजाकिस्तान के बाद अब भूकंप ने यहाँ मचाई तबाही, 6.3 रही तीव्रता
अफगानिस्तान-तजाकिस्तान के बाद अब भूकंप ने यहाँ मचाई तबाही, 6.3 रही तीव्रता
Share:

बृहस्पतिवार-शुक्रवार की दरमियानी रात को इंडोनेशिया के टोबेलो में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6।3 रही। प्राप्त खबर के अनुसार, भूकंप का केंद्र टोबेलो से 177 किलोमीटर उत्तर में था। इसकी गहराई 97.1 किलोमीटर पर थी। फिलहाल किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी नहीं है। 

वही इससे पहले बृहस्पतिवार देर रात गुजरात के अमरेली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां 11 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई। क्षेत्र में एक ही दिन में ये तीसरी धरती दहली। जिसके चलते लोग खौफ में नजर आए।

भारत में भी बड़े भूकंप की चेतावनी:-
वही हैदराबाद में नेशनल जियो फिजिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट के सीस्मोलॉजी विभाग के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ एन पूर्ण चंद्र राव ने चेतावनी दी है कि भारत का उत्तराखंड क्षेत्र एवं पश्चिमी नेपाल का हिस्सा जिस स्थिति में है ऐसे में वहां कभी भी तुर्की जैसा भूकंप आ सकता है। तुर्की में 7.8 मेग्नीट्यूड वाला भूकंप आया था जिसके चलते 45000 से अधिक व्यक्तियों की जान गई है। डॉ राव के अनुसार, उत्तराखंड का खासकर हिमालयन क्षेत्र जो कि पश्चिमी नेपाल से सटा हुआ है यह सीस्मिक जोन 4 की कैटेगरी में आता है तथा यहां कभी भी बड़ा भूकंप नहीं आया है मगर जमीन के अंदर हो रहे परिवर्तन के चलते ऐसा भूकंप आना तय है मगर इसकी तारीख या समय सीमा नहीं बताई जा सकती।

'भागकर शादी करना नई बात नहीं, रामायण काल में भी इसका जिक्र..', हाई कोर्ट की बड़ी टिप्पणी

इंस्टाग्राम पर दोस्ती कर किया 1 साल तक बलात्कार, फिर जो किया उसे जानकर रह जाएंगे दंग

नागालैंड के मंत्री के मुरीद हुए पीएम मोदी, बोले- मैं खुद भी उनके वीडियो देखता हूँ..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -