अडानी के बाद हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट से मचा बवाल, एक दिन में इस कारोबारी के 52.6 करोड़ डॉलर डूबे
अडानी के बाद हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट से मचा बवाल, एक दिन में इस कारोबारी के 52.6 करोड़ डॉलर डूबे
Share:

वाशिंगटन: जनवरी 2023 के अंत में अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) रिसर्च द्वारा भारत के अडानी ग्रुप के खिलाफ जारी की गई एक रिपोर्ट के बाद बवाल मच गया था। इस रिपोर्ट के कारण दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में शामिल गौतम अडानी के शेयरों और संपत्ति में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई थी। अभी तक अडानी समूह इस झटके से उबरने की कोशिश कर रहा है। किन्तु, उधर कंपनियों के शेयर गिराकर प्रॉफिट कमाने वाले Hindenburg ने दो माह बाद ही अपनी नई रिपोर्ट जारी कर दी है और इस बार उसने ट्विटर (Twitter) के को-फाउंडर जैक डॉर्सी (Jack Dorsy) की कंपनी ब्लॉक इंक (Block Inc) को टारगेट किया है। रिपोर्ट सामने आने के बाद डॉर्सी की संपत्ति एक दिन में 52.6 करोड़ डॉलर घट गई है।

हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में टेक्नोलॉजी कंपनी ब्लॉक इंक पर संगीन इल्जाम लगाए हैं और कहा है कि डॉर्सी की कंपनी ने फर्जी तरीके से अपने यूजर्स बढ़ाए और अपनी ग्राहक अधिग्रहण लागत को कम कर दिया। रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्लॉक इंक के खिलाफ लंबी जांच हुई है और बीते दो वर्षों की जांच में यह पता चला है कि कंपनी ने अच्छी तरह से डेमोग्राफिक्स का लाभ उठाया, जो कि गलत है। रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने अपने निवेशकों को भ्रमित कर तथ्यों के साथ भी खिलवाड़ किया। कंपनी के कैश ऐप प्रोग्राम में भी गड़बड़ी की गई और गलत तरीके से रेवेन्यू जेनरेट किया गया। इसके साथ ही शेयरों में भी गड़बड़ी कर इनकी कीमतें चढ़ाई गईं है। जैक डॉर्सी ने इस तरीके से 1 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, महज एक दिन में 11 फीसद की भारी गिरावट के साथ डॉर्सी की दौलत 4.4 बिलियन डॉलर रह गई है। उनकी कंपनी ब्लॉक इंक का शेयर गुरुवार (23 मार्च) को 22 फीसद तक टूट गए। पिछले एक साल में कंपनी के शेयर 57 फीसदी तक गिरे हैं। बता दें कि, ब्लॉक इंक यूजर्स कारोबारियों को पेमेंट्स और मोबाइल बैंकिंग सर्विस प्रोवाइड कराती है।

वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय बंगा कोरोना पॉजिटिव, पीएम मोदी से आज होनी थी मुलाकात

अडानी के बाद अब 'हिंडनबर्ग' का अगला टारगेट कौन ? आ रही है नई रिपोर्ट !

Google के 1400 कर्मचारियों ने सुन्दर पिचाई को लिखा खुला खत, रखी ये मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -