अंतरिक्ष में 90 दिन गुजारने के बाद पृथ्वी पर लौटे तीन अंतरिक्ष यात्री

अंतरिक्ष में 90 दिन का गुजारने के पश्चात चीन के तीन अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर वापस आ गए हैं। अपने तीन माह के मिशन को पूरा कर तथा दो बार स्पेस वॉक कर तीनों ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने चाइना के लिए सबसे लंबे वक़्त तक चालक दल के तौर पर तीन माह अंतिरक्ष में बिताए। चीनी मानव युक्त अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि शेनझोउ-12 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान, तीनों अंतरिक्ष यात्री नी हैशेंग, लियू बोमिंग तथा तांग होंगबो को लेकर उत्तरी चीन के भीतरी मंगोलिया स्वायत्त इलाके में डोंगफेंग लैंडिंग साइट पर उतरा।

वही इससे पूर्व आज प्रातः चीन के ऑफिशियल न्यूज एजेंसी Xinhua इस पूरे घटना क्रम को ट्रैक कर रहा था, उन्होंने कहा था कि कैप्सूल पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश कर चुका है, तथा इसा मुख्य पैराशूट ठीक तरीके से डिप्लॉय हो गया तथा यह धीमी रफ़्तार से आ रहा है। शेनझोउ-12 वापसी मॉड्यूल स्थानीय समयानुसार दोपहर लगभग 1 बजे अंतरिक्ष यान के प्रणोदक से अलग हो गया; प्रणोदक जल गया क्योंकि यह रिटर्न केबिन से भिन्न होने के पश्चात् पृथ्वी के वायुमंडल से होकर निकला।

प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह प्रक्रिया इतनी सहज तथा सरल हुई की अंतरिक्ष यात्री टैंग होंगबो को थ्वी पर लौटने की प्रक्रिया के चलते एक कलम से खेलते हुए देखा गया। वही चीनी कहावत बोलते हुए अंतरिक्ष यात्री नी हेंसिग ने मजाकिया अंदाज में बताया कि असली सोना आग से नहीं डरता तथा अपने क्रू के साथ पृथ्वी के वातावरण में फिर से दाखिल हुए। बता दे कि चीन ने जून में शेनझोउ-12 मिशन पेश किया था। जिसमें तीन अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में भेजा गया जिससे वह वहां जाकर स्पेश स्टेशन के निर्माणाधीन कार्य को कर सकें।

इटली ने सभी श्रमिकों के लिए कोविड स्वास्थ्य ग्रीन पास किया अनिवार्य

पान मसाला का एड करने पर बोले अमिताभ बच्चन- हमें भी अपने व्यवसाय के बारे में सोचना पड़ता है...

प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर बन चुकी हैं ये शानदार फिल्में

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -