30 की उम्र के बाद भी दिखना है जवान, तो फॉलो करें यह ब्यूटी टिप्स

30 की उम्र के बाद भी दिखना है जवान, तो फॉलो करें यह ब्यूटी टिप्स

जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है उनके चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, फाइन लाइंस और त्वचा में ढीलापन आने लगता है. 30 की उम्र के बाद त्वचा में मौजूद कोलेजन कमजोर होने लगता है. जिसके कारण स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में त्वचा को जवान दिखाने के लिए स्किन की देखभाल करना जरूरी होता है. 

1- आंखों के पास मौजूद बारीक लाइंस धीरे-धीरे आपको बूढा दिखाने लगती हैं. ऐसे में उन्हें छुपाने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे पर क्रीम लगाएं. क्रीम लगाने से आपकी त्वचा को नमी मिलती है और फाइन लाइंस दूर हो जाती हैं. 

2- हर मौसम में अपनी स्किन को धूल मिट्टी और प्रदूषण से बचाना जरूरी होता है. 30 की उम्र के बाद स्किन में एजिंग प्रॉब्लम्स आने लगती हैं. इसलिए बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन जरूर लगाएं. 

3-  त्वचा पर झुर्रियों के आने का सबसे बड़ा कारण है स्किन को मॉश्चराइजर ना करना. स्किन को मॉश्चराइजर करने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है. जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती है. 30 की उम्र के बाद विटामिन सी और बायो आयल से भरपूर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें और भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. 

4- 30 की उम्र के बाद अपने खानपान का खास ध्यान रखें. अपने खाने में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी युक्त एसिड डाइट को शामिल करें. इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट बनी रहेगी. इसके अलावा अपने खाने में टोफू, ड्रायफ्रूट्स, मछली, एवोकाडो, सोयाबीन, अंडे, दूध, चिकन और दालों को शामिल करें.

 

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में मिलाएं ये चीजें

1 हफ्ते में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं यह नुस्खा

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल