3 साल बाद फिर पृथ्वी के करीब से गुजरेगा दुनिया का सबसे बड़ा एस्ट्रॉयड

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने चेताया है कि रविवार को एक विशालकाय एस्ट्रायड पृथ्वी के पास से होकर गुजरेगा. इस एस्ट्रायड का नाम 2000 WO107 है. खास बात है कि इस एस्ट्रॉयड का आकार बुर्ज खलीफा जितना बड़ा है. यह बात तो सभी को पता है कि बुर्ज खलीफा विश्व की सबसे ऊंची बिल्डिंग है, जिसकी ऊंचाई 829.8 मीटर है. जबकि, इस विशालकाय एस्ट्रॉयड का आकार 820 मीटर है. इसकी खोज वर्ष 2000 में हुई थी.

रिपोर्ट्स के अनुसार एस्ट्रॉयड रात 10:38 पर पृथ्वी के करीब से गुजरेगा. वैज्ञानिकों ने इस एस्ट्रॉयड को नीयर अर्थ एस्ट्रॉयड वर्ग में रखा है. NEA ऐसे कॉमेट्स और एस्ट्रॉयड्स का ऐसा समूह होता है, जो नजदीकी ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण के कारण से ऑर्बिट में आ जाते हैं. जिसके कारण यह पृथ्वी के समीप आ जाते हैं. खास बात है कि नासा के जेट प्रोपल्शन लैब ने पृथ्वी के करीब से गुजरने के चलते इसे काफी खतरनाक बोलै गया है.

पृथ्वी के समीप आकर भी यह एस्ट्रॉयड धरती से 43 लाख किमी दूरी पर होगा. यह दूरी पृथ्वी और चांद के मध्य की दूरी से ज्यादा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस एस्ट्रॉयड को आधिकारिक रूप से 13 जनवरी 2018 को देखा गया था. 29 नवंबर के उपरांत उम्मीद की जा रही है कि यह पृथ्वी के इतना समीप से 6 फरवरी 2031 को गुजरेगा.

दिसंबर में धमाल मचाने आ रही है ये जबरदस्त 5 वेब सीरीज

भारत vs ऑस्ट्रेलिया 2020: स्मिथ ने जड़ा जबरदस्त शतक, भारत का है इतने का लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहा- किस तरह से एक किसान को दिलाया महीनों का बकाया पैसा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -