26/11 हमले के बाद अब तक हैं लोगों के जहन में हमले की यादें
26/11 हमले के बाद अब तक हैं लोगों के जहन में हमले की यादें
Share:

मुंबई: देश के मुंबई रेलवे स्टेशन पर हुए 26 नवंबर को आतंकी हमले में बहुत से मासूम लोगों की जाने गई थी। जानकारी के अनुसार बता दें कि मुंबई में आज ही के दिन यानि 26 नवंबर को साल 2008 में आतंकी हमला हुआ था और आज उस हमले की 10वीं बरसी है। वहीं बता दें कि तीन दिन तक चले आतंक के उस हमले में लश्कर-ए-तैयबा के 10 खूंखार आतंकियों ने 166 लोगों की जान ले ली थी। 

मध्यप्रदेश चुनाव: मोदी ने कहा फटी जेब से वादे करते हैं नामदार

वहीं बता दें कि इस हमले में जो मारे गए वो तो चले गए लेकिन जो जिंदा है वे उस घटना को यादकर सिहर उठते हैं। बता दें कि इस हमले को 10 साल पूरे हो गए हैं लेकिन आज भी लोग उस दिन को अपने जहन से नहीं मिटा पाए हैं। इसके साथ ही आतंकियों के हमले के बाद भारतीय सुरक्षाकर्मियों ने बड़ी दिलेरी के साथ लड़कर 9 आतंकियों मार गिराया था, जबकि उनमें से एक आतंकी अजमल कसाब को जिंदा पकड़ लिया गया था। 

मध्यप्रदेश चुनाव: आज शाम को थम जाएगा चुनाव प्रचार

गौरतलब है कि भारतीय अदालत से मौत की सजा मिलने के बाद उसे फांसी पर चढ़ा दिया गया था। वहीं बता दें कि इस हमले के लिए आतंकी कराची से नाव के रास्ते मुंबई में घुसे थे। इसके अलावा बता दें कि कसाब को तैरने की ट्रेनिंग कराची के समुंदर में दी गई थी। यहां बता दें कि फ्रैगाइल फ्रंटीयर्स दी सिक्रेट हिस्टरी ऑफ मुंबई आतंकी अटैक्स नाम की एक किताब ने खुलासा किया है कि लश्कर-ए-तैयबा ने आतंकी अजमल कसाब को कराची के समुंदर में तैरने की ट्रेनिंग दी थी। वहीं इतिहासकार सरोज कुमार राठ द्वारा लिखित इस किताब के अनुसार, उस दौरान कसाब को यह लगा कि इस ट्रेनिंग से उसे समुद्री सैनिक या मछुआरे की नौकरी मिल जाएगी। वहीं इस हमले से पहले एलईटी ने दो बार आतंकियों को भेजने की कोशिश की थी मगर सफल नहीं हो सके थे।

खबरें और भी 

26/11 बरसी: रेलवे अनाउंसर ने किया था यात्रियों को सचेत, आज भी चुभती है आतंकी कसाब की वो हंसी

नशे में कार ड्राइव कर रही महिला ने युवक को रौंदा

विहिप ने कहा नहीं मंजूर राम जन्मभूमि पर एक इंच का भी बंटवारा


 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -