दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला वॉलपेपर
दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला वॉलपेपर "ब्लिस"
Share:

अगर आपके घर में कंप्यूटर होगा तो आप इस तस्वीर को अच्छी तरह पहचान रहे होंगे. इस नैचुरल पिक्चर का वॉलपेपर लगभग हर किसी ने अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर लगाया होगा. ये सिर्फ वॉलपेपर नहीं बल्कि वास्तव में खींची गई एक तस्वीर है, जिसे 1966 में कैमरे में कैद करने वाले थे 'चार्ल्स ओ' रियर'.

लोगों को आज भी ये तस्वीर रियल नहीं लगती और कहते हैं कि किसी कप्यूटर एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाई गई है. लेकिन आपके सेल में कई वॉलपेपर ऐसे होंगे, जिन्हें चार्ल्स ने ही अपने कैमरे से ली है. दरअसल इस तस्वीर के पीछे एक खूबसूरत कहानी है.1996 में चार्ल्स अपनी कार से अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने कैलिफोर्निया रवाना हुए थे तभी उन्होंने रास्ते में ये नजारा देखा.

चार्ल्स ने फौरन इस दृश्य को अपने कैमरे में कैद कर लिया. इस पिक्चर को सबसे पहले चार्ल्स ने साल 1996 में कॉरबिस नाम की एक कंपनी को भेजी जिसे बाद में इस पिक्चर का प्रयोग माइक्रोसॉफ्ट ने 2001 में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम XP को ओपनिंग इमेज के तौर पर किया. और इसी के साथ ये तस्वीर पूरी दुनिया में छा गई.

इस तस्वीर को 'ब्लिस' नाम दिया गया है और ये कोई साधारण वॉलपेपर नहीं है बल्कि ये वॉलपेपर दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली तस्वीरों में से एक है.21 सालों के बाद चार्ल्स फिर से नए वॉलपेपर ला रहे हैं. उनका कहना है कि, "मैं अब 76 साल का होने जा रहा हूं और दुनिया मुझे मेरी इस फोटोग्राफी के ही माध्यम से जानती है.

वास्तव में मैंने अपने काम को पूरी तरह एंज्वॉय किया है. उम्मीद है मेरे द्वारा खींचे गए वॉलपेपर्स सभी को पसंद आएंगे." उन्होंने अपने इस प्रोजेक्ट के तहत स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए तीन नए वॉलपेपर तैयार किए हैं जिन्हें देखने का बाद आप भी स्तब्ध रह जाएंगे.

 

 

Video : बाघ को खिलाने गया, खुद ही बन गया उसका खाना

इस जेल में पढ़ा-लिखा कर दिलवाते है जॉब

अनामत कमेटी के हंगामे पर चलीं पुलिस की लाठियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -