हिंसा के कारण जरुरी बैठक छोड़ देश लौटे अफ्रीकी राष्ट्रपति
हिंसा के कारण जरुरी बैठक छोड़ देश लौटे अफ्रीकी राष्ट्रपति
Share:

 

लंदन: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को देश में हिंसक प्रदर्शनों के कारण लंदन में राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन बिच में छोड़कर अपने देश वापस लौटना पड़ा. उत्तर पश्चिम प्रांत में बुधवार को प्रदर्शन उस समय शुरू हुए, जब प्रदर्शनकारियों ने प्रांतीय प्रमुख सुपरा महुमापेलो के इस्तीफे की मांग की. सुपरा राष्ट्रपति रामफोसा की सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी के सदस्य हैं.

खबरों के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी पश्चिम प्रांत में हिंसक झड़पें हो रही हैं, जहां प्रदर्शनकारी रोजगार, सस्ते आवास और भ्रष्टाचार के खात्मे की मांग कर रहे हैं. वाहनों में आग लगा दी गई, दुकानें लूटी जा रही हैं, सड़कें जाम कर दी गई. इस मामले में पड़ोसी देश, बोत्सवाना का कहना है कि उन्होंने उत्तर पश्चिम प्रांत से लगी  सीमा के निकलने वाले रास्तों को बंद कर दिया है.

वहां के आधिकारिक बयान के अनुसार, "रामफोसा ने शांति बनाए रखने रखने का आह्वान किया है और पुलिस से संयम बरतने का आदेश दिया है. दक्षिण अफ्रीकी मीडिया का कहना है कि पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे." बता दें कि लंदन में चल रही कॉमनवेल्थ देशों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गए थे.

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अमेरिका का सख़्त कदम

दुष्कर्म के मामलों पर मोदी विश्वमंच पर शर्मसार

टाइम की सूची में दीपिका के साथ विराट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -