अफ्रीका को मिला नया राष्ट्रपति
अफ्रीका को मिला नया राष्ट्रपति
Share:

जोहानसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ अफ्रीकन नैशनल कांग्रेस (एएनसी) के नेता साइरिल रामफोसा को संसदीय मतदान में गुरुवार को देश का नया राष्ट्रपति चुना गया. रामफोसा का चयन, घोटाले में फंसे जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद किया गया है. स्थानीय अखबार के मुताबिक , नए राष्ट्रपति रामफोसा संसद में नामित किए गए एकमात्र उम्मीदवार थे. 

हालांकि, उनकी नियुक्ति पर धुर-वामपंथी इकोनॉमिक फ्रीडम फाइटर्स की पार्टी के सदस्यों ने कड़ी नाराजगी जताई और वे मतदान से पहले ही कक्ष से बाहर चले गए. गौरतलब है कि, 9 साल से राष्ट्रपति रहे जुमा पर पिछले कुछ समय से भ्रष्टाचार और घोटालों को लेकर अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) की ओर से पद छोड़ने का दबाव बढ़ता जा रहा था, उन्होंने बुधवार को राष्ट्र के नाम अपने टेलीविजन संबोधन के दौरान इस्तीफा दे दिया.

आपको बता दें कि, 75 साल के जुमा के खिलाफ लगातार बढ़ते आरोप से उनकी पार्टी एएनसी पहले ही परेशान थी और वह आम चुनाव से पहले जुमा को हटाकर खुद को बेदाग दिखाना चाहती थी. अपनी छवि बचाए रखने की कोशिश में एएनसी ने पिछले साल दिसंबर में जुमा को हटाकर साइरिल रमफोसा को पार्टी का नया अध्यक्ष चुन लिया था और उनकी पार्टी का संविधान कहता है कि जो भी पार्टी का प्रमुख होगा, वही उनकी तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार भी होगा.

मोदी के अरुणाचल दौरे से चीन क्यों हुआ नाराज़ ?

भारतीय सेना का आतंकियों को मुहतोड़ जवाब

अब अफ्रीका में भी मालदीव से हालात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -