अफगानिस्तान को भारत से 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजनाएं हुई प्राप्त
अफगानिस्तान को भारत से 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजनाएं हुई प्राप्त
Share:

भारत ने अफगानिस्तान में 100 मिलियन से अधिक उच्च-प्रभाव वाली सामुदायिक परियोजनाओं की घोषणा की है, जो अब तक युद्ध-ग्रस्त राष्ट्र में देश के विकास पोर्टफोलियो के 3 बिलियन (22,200 करोड़ रुपये) तक पहुंचकर 80 मिलियन अमरीकी डालर (592 करोड़ रुपये) की है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान में एक वैश्विक सम्मेलन में अपने आभासी पते के दौरान नए विकास पैकेज के बारे में घोषणा की है। मंत्री ने उस देश में हिंसा को रोकने के लिए एक तत्काल और व्यापक युद्ध विराम का आह्वान भी किया।

"अफगानिस्तान में भारत के विकास के पोर्टफोलियो में 3 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की राशि है। मंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान का कोई भी हिस्सा आज उन 400 प्लस परियोजनाओं से अछूता नहीं है जो भारत ने अफगानिस्तान के सभी 34 प्रांतों में किए हैं। 65,000 से अधिक अफगान छात्र। भारत में भी अध्ययन किया, "भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा। इस परियोजना में शतूत बांध का निर्माण भी शामिल है, जो पूरा होने पर काबुल शहर के 2 मिलियन निवासियों को सुरक्षित पेयजल प्रदान करता है। इससे पहले, भारत ने काबुल शहर को बिजली प्रदान करने वाली 202 किलोमीटर की फुल-ए-खुमरी ट्रांसमिशन लाइन बनाई है।

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, "EAM ने अफगानिस्तान में उच्च-प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं के चरण चार के शुभारंभ की भी घोषणा की, जिसमें 80 मिलियन अमरीकी डालर मूल्य की 100 से अधिक परियोजनाओं की परिकल्पना की गई है, जो भारत अफगानिस्तान में शुरू करेगा।" अफगानिस्तान के विकास के लिए बाधा भूस्खलन भूगोल मंत्री का उल्लेख है। जयशंकर ने भारत द्वारा कमियों को दूर करने के प्रयासों की ओर इशारा किया, चाबहार बंदरगाह और भारत और अफगानिस्तान के बीच एक समर्पित एयर फ्रेट कॉरिडोर के माध्यम से वैकल्पिक कनेक्टिविटी प्रदान करने के भारत के प्रयासों। महामारी के दौरान अफगानिस्तान में कोविद 19 महामारी के दौरान मानवीय सहायता के रूप में 75000 टन गेहूं उपलब्ध कराया गया है।

इसरो से साझेदारी करेगी स्वीडन की अंतरिक्ष एजेंसी

टोक्यो के शौचालय कक्ष सार्वजनिक स्थानों में बने अपारदर्शी

UEF विश्व शिखर सम्मेलन का चौथा संस्करण 4 दिसंबर से होगा आयोजित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -