अफगानिस्तान को उज्बेकिस्तान से मिली मानवीय सहायता
अफगानिस्तान को उज्बेकिस्तान से मिली मानवीय सहायता
Share:

उज्बेकिस्तान ने कड़ाके की ठंड के महीनों में लाखों लोगों की मदद करने के प्रयास में अफगानिस्तान के युद्धग्रस्त देश को 3,700 टन मानवीय सहायता भेजी है। बैच, जिसे द्वारा अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ में ले जाया गया था और अफगान अधिकारियों द्वारा प्राप्त किया गया था,इसमें  खाद्य पदार्थ, ईंधन और सर्दियों के कपड़े शामिल हैं जो देश के आर्थिक संकट के दौरान निराश्रित अफगानों को वितरित किए जाएंगे। 

अफगानिस्तान की तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के उप विदेश मंत्री शेर मोहम्मद अब्बास स्टानिकजई ने उज्बेकिस्तान की सराहना की और काबुल और ताशकंद के बीच बेहतर संबंधों के लिए कहा। स्टैनिकजई ने उज्बेकिस्तान से हवाई अड्डों के पुनर्निर्माण, रेलमार्गों के निर्माण और अफगान छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के प्रावधान में अफगानिस्तान की सहायता करने का आग्रह किया।

अगस्त में तालिबान द्वारा देश पर नियंत्रण करने के बाद से अफगानिस्तान आर्थिक संकट में है, जिसके परिणामस्वरूप अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाएं चली गईं और नए प्रशासन पर प्रतिबंध लगाए गए। देश के 36 मिलियन लोगों में से 22 मिलियन से अधिक लोग कथित तौर पर गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं।

अफगान सरकार ने इस मुद्दे से निपटने में मदद करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मानवीय सहायता का अनुरोध किया है। चीन, सऊदी अरब, उज्बेकिस्तान और कतर सहित कई देशों ने अब तक देश को मानवीय सहायता दान की है।

अगर कर रहे हैं शांति की तलाश तो इन जगहों पर जाएं घूमने

अमेरिका इस दिन 8 अफ्रीकी देशों से यात्रा प्रतिबंध हटाएगा

पाई-पाई के लिए मोहताज हो गए थे ‘भाबीजी घर पर हैं’ के विभूति नारायण, फिर बॉलीवुड के इस अभिनेता की मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -