अफगान दल के हौंसले से शुरू हुआ क्रिकेट का रोमांचक दौर
अफगान दल के हौंसले से शुरू हुआ क्रिकेट का रोमांचक दौर
Share:

क्रिकेट में इन दिनों खेल-प्रेमी टी-20 मैचों के रोमांच से उत्साहित हो रहे हैं। फटाफट क्रिकेट के इस दौर में खिलाड़ी अपने कौशल का उपयोग करते हैं साथ ही तेजी से रन बनाने के चलते कई बार तकनीक को दरकिनार रख रन बनाने में लगे रहते हैं, क्रिकेट के इस दौर के बीच कई नई टीमें भी मैदान में आ चुकी हैं, इन टीमों में ही एक टीम है अफगानिस्तान। काबुल के रेगिस्तान में तालिबान, अलकायदा और अन्य आतंकी संगठनों के लिए जाने जाने वाले इस क्षेत्र को अब क्रिकेट के लिए भी जाना जाने लगा है। 

पहले जहां इस देश के किसी भी व्यक्ति द्वारा इस्लामिक लिबाज़ छोड़ स्पोर्टस की जर्सी पहनने की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी वहीं अब यह देश वेस्टइंडीज़, आॅस्ट्रेलिया, श्रीलंका, भारत जैसे देशों के साथ क्रिकेट के मैदानों में है, ना केवल मैदान में इस देश के खिलाड़ी मेच खेलते हैं बल्कि मैचों में अपने प्रदर्शन से दर्शकों में रोमांच भर देते हैं। 

इन खिलाडि़यों में जहां शहजाद विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर सामने आए हैं वहीं शाहिद आदि खिलाडि़यों की फिल्डिंग के लोग कायल हैं, होतक, हामिद हसन का गेंदबाजी आक्रमण अफगान दल को मजबूती प्रदान करता है, एक ओर रनों की गति पर लगाम लगती है तो दूसरी ओर विकेट के लिए प्रयास होते हैं। ऐेसे में निश्चित तौर पर इस क्रिकेट टीम के पास प्रतिभावान खिलाडि़यों की भरमार मानी जा सकती है। हालांकि इन खिलाडि़यों के पास अनुभव की कमी है लेकिन आखिर तक मैदान में डंटे रहने और प्रयास करने की क्षमता सीखने योग्य है।

यहां पर यदि भारत के खिलाडि़यों की बात की जाए तो भारत के खिलाड़ी मैच में दबाव बढ़ जाने या फिर बल्लेबाजी की स्थिति गिरने पर तू चल मै आया की स्थिति में होते हैं वहीं अफगान खिलाड़ी बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण में अंत तक प्रयास करते हैं, इस टीम के खिलाडि़यों की फिटनेस भी इसके लिए एक अच्छा संकेत है। ऐसे में अफगानिस्तान जैसे राष्ट्रों की क्रिकेट में दिलचस्पी को एक नए दौर के तौर पर देखा जा सकता है। 

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -