यूरोपीय संसद में अफ़ग़ान महिलाओं ने मुख्य भूमिका निभाई
यूरोपीय संसद में अफ़ग़ान महिलाओं ने मुख्य भूमिका निभाई
Share:

 


ब्रुसेल्स - अगस्त में तालिबान के सत्ता में आने के बाद यूरोपीय संसद ने अफगानिस्तान में महिलाओं और बच्चों की स्थिति को संबोधित करने के लिए दो दिवसीय सम्मेलन और गतिविधियों की एक श्रृंखला का आयोजन किया।

सूत्रों के अनुसार, कई उल्लेखनीय अफगान महिलाएं, यूरोपीय संघ के सांसद और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अधिकारी बैठक में शामिल हुए, जो सोमवार को शुरू हुई और बुधवार को समाप्त हुई। मंगलवार के शिखर सम्मेलन में उपस्थित लोगों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान की महिलाओं और लड़कियों का समर्थन करने का आग्रह किया।

यूरोपीय संघ की संसद के अध्यक्ष रोबर्टा मेट्सोला ने सम्मेलन में कहा, "यूरोपीय संघ ने मानवाधिकारों, विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों, कानून के शासन और मीडिया की स्वतंत्रता को मौजूदा अफगान सरकार के साथ जुड़ाव के लिए महत्वपूर्ण पूर्वापेक्षाओं के रूप में सम्मान दिया है।" एक अभिनेत्री और यूएनएचसीआर की विशेष दूत एंजेलिना जोली ने कहा कि अफगान महिलाओं ने पिछले कुछ वर्षों में बहुत कुछ सहा है, लेकिन उन्होंने अपने राष्ट्र के लिए कभी उम्मीद नहीं छोड़ी है। उसने इस्लामिक अमीरात से लड़कियों के स्कूलों को फिर से खोलने का आग्रह किया।

"मैं मांग करता हूं कि अफगानिस्तान के वास्तविक शासकों ने सभी स्कूलों को फिर से खोल दिया। महिलाओं को उन परीक्षाओं को फिर से लेने की अनुमति देने के लिए जो वे पिछले वर्ष चूक गए थे। तमाना परयानी और परवाना इब्राहिमखिल को मुक्त करने के लिए, साथ ही अन्य महिलाओं को हिरासत में लेने के लिए। साथ ही, महिलाओं को पूरी तरह से और खुले तौर पर श्रम, राजनीति और समाज में संलग्न हों।" अफगानिस्तान के स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग (एआईएचआरसी) की पूर्व प्रमुख सीमा समर के अनुसार, अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुदाय, अफगान सरकार और अफगान लोगों की सामूहिक विफलता है।

कतर, अफगानिस्तान, दोहा, काबुल के बीच सीधी उड़ानों पर सहमत

मेक्सिको की अर्थव्यवस्था में 5 प्रतिशत की वृद्धि होगी: राष्ट्रपति पी नीटो

श्रीलंका में जनवरी में 82,000 से अधिक पर्यटकों के आगमन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -