अफगान अधिकारियों ने लड़कियों की शिक्षा के लिए एक प्रमुख वकील को हिरासत में लिया
अफगान अधिकारियों ने लड़कियों की शिक्षा के लिए एक प्रमुख वकील को हिरासत में लिया
Share:

काबुल:  तालिबान के नेतृत्व से मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आग्रह किया गया था कि वह लड़कियों की शिक्षा के लिए एक प्रसिद्ध अफगान वकील की गिरफ्तारी के संबंध में अधिक जानकारी प्रदान करे, जिसे इस सप्ताह काबुल में हिरासत में लिया गया था।

तालिबान सरकार के लिए सूचना मंत्रालय या खुफिया एजेंसी के प्रवक्ताओं द्वारा टिप्पणी या हिरासत की पुष्टि के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया गया।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएएमए) के एक बयान के अनुसार पेन पाथ के प्रमुख और लड़कियों की शिक्षा के वकील मतिउल्लाह वेसा को सोमवार को काबुल में हिरासत में लिया गया।

यूएनएएमए वास्तविक अधिकारियों से उनके ठिकाने, उनकी गिरफ्तारी के आसपास की परिस्थितियों पर स्पष्टीकरण प्रदान करने और कानूनी सलाहकार और परिवार के संपर्क तक उनकी पहुंच की गारंटी देने का आह्वान करता है।

दक्षिणी प्रांत कंधार से ताल्लुक रखने वाली वेसा लंबे समय से लड़कियों की शिक्षा की वकालत करती रही हैं, खासकर रूढ़िवादी ग्रामीण इलाकों में। उन्होंने यह दावा पिछली विदेशी सरकार के दौरान भी किया था, जिसे पश्चिम से समर्थन मिला था

जब उन्होंने दावा किया कि कई ग्रामीण लड़कियों को शिक्षा सेवाएं नहीं मिल रही हैं। उनके समूह, पेन पाथ ने आदिवासी बुजुर्गों से मुलाकात की है, स्थानीय सरकारों और समुदायों द्वारा स्कूलों को खोलने पर जोर दिया है, और किताबें और मोबाइल पुस्तकालय वितरित किए हैं।

तालिबान सरकार ने महिला इस्लामिक पोशाक से संबंधित मुद्दों सहित कथित मुद्दों का हवाला देते हुए अधिकांश लड़कियों को हाई स्कूल और महिलाओं को विश्वविद्यालयों में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया है। अधिकारियों ने कहा है कि वे स्कूलों को फिर से खोलने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कोई समय सीमा प्रदान नहीं की है।

इस्लामी कानून और अफगान रिवाज की उनकी व्याख्या के अनुसार, वे जोर देकर कहते हैं कि वे महिलाओं के अधिकारों का सम्मान करते हैं, और विदेशी बलों की वापसी के बाद से राष्ट्र में बढ़ी हुई सुरक्षा ने कई छोटे बच्चों के लिए स्कूल जाना सुरक्षित बना दिया है।

वेसा ने पिछले साल दावा किया था कि उनका काम निष्पक्ष और राजनीतिक पूर्वाग्रह से मुक्त था, जिसमें लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय पहलों का समर्थन करने पर विशेष ध्यान दिया गया था।

यमन के नेताओं ने एक और हौथि हमले को रोकने का वादा किया

अफगानिस्तान में हत्या के आरोप में जमानत पर ऑस्ट्रेलियाई सैनिक

अमेरिका के स्कूल में फिर हुआ खूनी खेल, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -