कर्नाटक में 3540 करोड़ का निवेश करने के लिए Aequs दी मंजूरी
कर्नाटक में 3540 करोड़ का निवेश करने के लिए Aequs दी मंजूरी
Share:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बीएस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में राज्य उच्च स्तरीय मंजूरी समिति (SHLCC) में एक्यूज़ एसईजेड प्राइवेट लिमिटेड द्वारा INR 3540 करोड़ के निवेश को मंजूरी दे दी गई, लगभग 20,000 नौकरियों की उम्मीद है। कंपनी बेंगलुरु से 430 किलोमीटर दूर हुब्ली में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्यूरेबल्स माल (CEDG) क्लस्टर स्थापित करने के लिए है। यह निवेश प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के आत्मनबीर या आत्म-निर्भर पहल के साथ भारत के पहले क्षेत्र-विशिष्ट निवेश का प्रतीक है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड (KIADB) को धारवाड़ के इत्तिगट्टी गांव में 400 एकड़ भूमि के आवंटन और अधिग्रहण के लिए अनुरोध किया है। औद्योगिक इकाई में प्रस्ताव के अनुसार गोदाम सुविधाएं, लॉजिस्टिक्स हब, कौशल विकास केंद्र और अन्य सहायता सेवाएं शामिल होंगी। निवेश का विचार तब आता है जब कर्नाटक सरकार उद्योगों और अन्य निगमों को दुकान स्थापित करने के लिए आमंत्रित करती है और नकदी-मददगार दक्षिणी राज्यों को नए और आवश्यक पूंजी प्रवाह को अपने वित्त को पुनर्जीवित करने में मदद करती है। "CEDG विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी और एक आत्मनिर्भर पारिस्थितिकी तंत्र होगा, जिससे रोजगार पैदा होगा, क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण अवसर पैदा होंगे, और देश की विनिर्माण क्षमता का पोषण होगा। यह परिसर विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) और घरेलू टैरिफ के लाभ के साथ 400 एकड़ में फैला होगा। क्षेत्र (DTA), "Aqqus इंक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद मलिंगेरी ने कहा, CEDG कर्नाटक में Aequs के पदचिह्न का विस्तार करता है क्योंकि यह पहले से ही बेलगावी में एक विनिर्माण सेज संचालित करता है और कोप्पल में खिलौने क्लस्टर विकसित करने में महत्वपूर्ण हितधारक भी है। कंपनी भारत, अमेरिका और फ्रांस में सटीक इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस और संबद्ध उद्योगों में बहुत रुचि रखती है।

माल और सेवा कर (जीएसटी) मुआवजे में कमी, कोरोना प्रेरित लॉकडाउन के कारण वित्तीय प्रभाव, भारी बारिश से संबंधित नुकसान और अन्य कारकों के कारण राजस्व की कमी ने कर्नाटक की अर्थव्यवस्था में संकट को जोड़ दिया है। SHLCC, 30 सितंबर को आयोजित INR15,045 करोड़ के छह प्रस्तावों का निवेश, जो अधिकारियों के अनुसार 21028 नई नौकरियां पैदा करने की क्षमता रखते हैं। सरकार सभी आवश्यक दस्तावेजों को जल्द से जल्द साफ करने के लिए कंपनियों के साथ 100% सहयोग सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है; पहले किसी कंपनी को अपने दस्तावेज़ साफ़ करने में लगभग तीन साल लगते थे।

भारत ने बनाई योजना, रिन्यूएबल्स के साथ कोयला आधारित बिजली संयंत्रों को बदला जाएगा

अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2020 में 1 लाख से अधिक विक्रेताओं ने लिया भाग

दिनेश खारा होंगे एसबीआई के नए चेयरमैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -