सुबह जल्दी उठाने से होते कई फ़ायदे

सुबह जल्दी उठाने से होते कई फ़ायदे

पुराने समय से ही हमारे बड़े बुजुर्ग हमें सुबह ब्रह्ममुहूर्त में उठने की बात कहते है ताकि सुबह-सुबह हम प्रकृति की ताजा हवा के बीच स्वस्थ रह सकें। लेकिन अक्सर लोग में देखा गया है की वह ठण्ड के दिनों में आलस कर जाते है और सुबह देर तक सोते रहते हैं। सर्दी के मौसम में खाने की कई प्रकार की वैरायटी मिलती है जिस्सके कारण हम अपने खाने की खुराख को बड़ा लेते है और ज्यादा खाते हैं लेकिन पर्याप्त व्यायाम नहीं कर पाते है, जिससे कि हमरे द्वारा खाया भोजन हम पचा सकें, फलस्वरूप हमारा वजन बढ़ने लगता है।

संतुलित जीवनशैली यदि हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है तो हमें रोग फौरन घेरने लगते है। इसलिए रात में जल्दी सोने, सुबह समय पर उठने, एक्सरसाइज व जॉगिंग करने का नियम बना लें। अपने खाने में आप मौसमी फल, सब्जियां व सूखे मेवे लें। फ्रिज की ठंडी चीजो से तथा एयरकंडीशनर की गर्म हवा से अपने आपको बचाये। सुबह जल्दी उठकर प्रतिदिन अपनी सुविधा के अनुसार तेज कदमों से चलें ताकि शरीर से पसीना बहाने लगें।

मॉर्निंग वॉक के बाद निकलने वाले पसीना को पंखे की हवा से ना सुखाएं और न ही आकार तुरंत अपने कपड़े बदलें। अस्थमा या जोड़ों के दर्द से परेशान व्यक्ति बाहर न जाकर घर पर ही घुमले और हल्का व्यायाम करें।