वीडियो: टैटू बनवाने से पहले इसे जरूर देख लें
Share:

टैटू बनवाने के बारे में तो आपके मन में बस चंद पलों में ख्याल आ जाता है लेकिन क्या आपने कभी इस बारे में भी सोचा है कि जिस व्यक्ति से आप टैटू गुदवाने वाले हैं उसके बारे में आपके पास कितनी जानकारी है..? शायद नहीं। टैटू बनवाने से पहले जरूरी है कि आप पहले अपने आर्टिस्ट का पोर्टफोलियो जान लें, साथ ही यह भी कि उसका काम कैसा है, उसका नाम कैसा है और उसके पास कितना अनुभव है। ये ध्यान रखने वाली बात है कि टैटू आर्टिस्ट ने हाथों में ग्लव्स पहने हैं कि नहीं, उसने टैटू बनाने के लिए नई सुई ली या नहीं। एक खराब टैटू आर्टिस्ट आपको खराब टैटू के साथ-साथ खतरनाक बीमारियां भी दे सकता है। अगर आपके टैटू विजिबल हैं, तो आपके बारे में राय बनाई जा सकती है।

दरअसल, टैटू बनवाने वालों को लोग अनप्रोफेशनल मानकर चलते हैं। कुछ ने तो यहां तक माना है कि उन्हें टैटू वाले लोग बिना टैटू वालों से कम बुद्धि के और कम ईमानदार लगे। यूं तो टैटू को रिमूव किया जा सकता है आपको शायद मालूम न हो कि टैटू बनवाना ज्यादा सस्ता है बजाए टैटू निकलवाने के। टैटू बनवाना उन महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है जो मां बनने की सोच रही हैं। दरअसल, आपका टैटू आगे चलकर खराब हो सकता है। वजन बढ़ने और घटने से होने वाले स्ट्रेच मार्क्स और त्वचा के ढीले पड़ जाने से टैटू भी बिगड़ जाएगा।

टैटू आपकी स्कीन के सामान्य रूप पर भी सीधा असर करता है। शायद आप सोच भी नहीं पाएंगे कि टैटू पसीना निकलने से रोकता है। जो हमारी बॉडी पर सीधा असर करता है। एक रिसर्च से मालूम चला है कि टैटू शरीर में पसीना आने की क्रिया पर प्रभाव डालता है।सिर्फ इतना ही नहीं ये भी पता चला है कि एक टैटू वाली त्वचा से निकलने वाले पसीने में सोडियम बढ़ जाता है, इस चलते उस त्वचा पर शरीर के अन्य भागों की अपेक्षा 50% कम पसीना आता है। जिन्हें कभी स्किन कैंसर रहा हो उनके लिए तो टैटू बनवाना बेहद खतरनाक है।

इसलिए इतनी बड़ी भूल करने से पहले आपको आगाह करना चाहेंगे कि अगर आपके परिवार में पहले ऐसी कोई हिस्ट्री रही हो जिसमें किसी को स्कीन कैंसर हो तो आप टैटू मत बनवाइए। दरअसल, टैटू बनाने की प्रक्रिया में मेटल साल्ट और ऑरगैनिक डाईज को त्वचा की बाहरी परत में छोड़ा जाता है। इस कारण यह घातक साबित हो सकता है। खास तौर से उन लोगों के लिए जिनके परिवार के ऐसी कोई हिस्ट्री रही हो।

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -