त्यौहार पर मिलावट का वार
त्यौहार पर मिलावट का वार
Share:

नई दिल्ली : दीपावली की जगमगाहट के नज़दीक आते ही देशभर के बाजारों में हलचल मचना प्रारंभ हो गई है। देशभर के बाजार सजने लगे हैं। बाजारों में रौनक आ गई है तो दूसरी ओर देशभर के मिठाई विक्रेता अपने यहां पर आकर्षक और नई मिठाईयां सजाने में व्यस्त हैं। ऐसे में बाजारों में महंगी और मिलावटी मिठाईयों का पहुंचना भी प्रारंभ हो गया है। बड़े पैमाने पर बाजार में मिलावटी मावे का कारोबार भी चल निकला है।

कुछ स्थानों पर खाद्य विभाग और क्षेत्रों के नगर निगम का खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग कार्रवाई कर रहा है लेकिन जहां पर कार्रवाई नहीं हो रही है वहां पर धड़ल्ले से यह गोरखधंधा शामिल है। इस दौरान कई स्थानों पर नकली घी तक बेचा जा रहा है। इतना ही नहीं मिठाईयों में भी मिलावट की जा रही है।

मावे में टिंचर का उपयोग मावे को अच्छा बनाने और उसे अधिक समय तक बनाए रखने के लिए सिरके का उपयोग किया जा रहा है। इतना ही नहीं मावे मेें टिंचर लगाकर इसका उपयोग किया जाता है जिससे मावा अच्छा नज़र आता है लेकिन इस तरह का टिंचर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। मिलावट का कारोबार इतना बढ़ गया है कि दूध में भी मिलावट की जा रही है। मिलावट वाला दूध लोगों के स्वास्थ्य को खराब कर रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -