वट पूर्णिमा पर अपनाएं ये 5 अचूक उपाय, पूरी होगी हर इच्छा

वट पूर्णिमा पर अपनाएं ये 5 अचूक उपाय, पूरी होगी हर इच्छा
Share:

ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा पर वट सावित्री व्रत किया जाता है. पौराणिक मान्यता के मुताबिक, वट पूर्णिमा व्रत से महिलाओं को सौभाग्य प्राप्त होता है. संतान एवं पति की उम्र बढ़ती है. इस व्रत के असर से अनजाने में किए गए पाप भी समाप्त हो जाते हैं. वट यानी बरगद को देव वृक्ष माना जाता है. इस दिन वट वृक्ष की पूजा का विधान है. इस वर्ष वट पूर्णिमा व्रत 21 जून 2024 को है. अखंड सौभाग्य की प्राप्ति एवं पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं इस दिन सूर्योदय से व्रत रखकर बरगद के वृक्ष की पूजा, परिक्रमा करती हैं. ऐसे में मात्र 4 अचूक उपाय करने जीवन में सुख, शांति और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

1. पहला उपाय : 
इस दिन तांबे के एक लोटे में पानी भरकर उसमें कच्चा दूध मिलाकर एक बताशा डालें तथा उसे जल को पीपल के वृक्ष में अर्पित करें दें। रुका हुआ धन प्राप्त होगा एवं व्यापार में भी लाभ होगा।

 2. दूसरा उपाय :
माता लक्ष्मी के चित्र या प्रतिमा के समक्ष 11 कौड़ियां को चढ़ाएं तथा उस पर हल्‍दी से तिलक लगाएं। इसके पश्चात दूसरे दिन प्रातः इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें। इससे आर्थिक तंगी दोर होगी।
 
3. तीसरा उपाय : 
पति पत्नी दोनों मिलकर इस दिन व्रत रखें तथा चंद्र देव को दूध से अर्ध्य दें। इससे इससे उनके जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर होगी।
 
4. चौथा उपाय : 
वट के वृक्ष में ब्रह्मा, विष्णु व महेश तीनों का वास है। इसलिए इस दिन वट वृक्ष की विधिवत पूजा करके परिक्रमा करेंगे तो घर में सुख-शांति, एवं धनलक्ष्मी का वास होगा।
 
5. पांचवां उपाय : 

कर्ज से मुक्ति के लिए 11 दिनों तक शाम के वक़्त बरगद के वृक्ष के पास आटे का चौमुखा दीपक बनाकर उसमें घी डालकर बत्ती लगाएं। ऐसा करने से कर्ज मुक्ति प्राप्त होगी तथा आर्थिक तंगी दूर होगी।

आप नहीं जानते होंगे हज यात्रा से जुड़ी ये जरुरी बातें

आज इन शुभ योगों में मनाया जाएगा गंगा दशहरा, डुबकी लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

इन लोगों को अगले 1 महीने रहना होगा सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -