हिटलर के गुप्त अड्डे पर खुदाई में निकला बगीचा, जहाँ तानाशाह करवाता था सब्जियों की खेती
हिटलर के गुप्त अड्डे पर खुदाई में निकला बगीचा, जहाँ तानाशाह करवाता था सब्जियों की खेती
Share:

बर्लिन: द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जर्मनी के चांसलर रहे एडोल्फ़ हिटलर को गुजरे ज़माना बीत चुका है, किन्तु हिटलर को लेकर रहस्यात्मक तरीक़े से कई चीज़ों से परदा धीरे-धीरे आज तक उठ रहा है. हिटलर ने जहां अंतिम दिनों में अपना अधिकतर वक़्त गुज़ारा उसे वोल्फ़्स लायर हेडक्वार्टर के नाम से जाना जाता है. ये हिस्सा वर्तमान पोलैंड में आता है. बताया जाता है कि जनवरी 1945 तक नाज़ी पार्टी के सभी आला नेता यहीं पर बंकर बनाकर रहा करते थे.

वोल्फ्स लायर हिटलर का सबसे गुप्त ठिकाना था, जहां भारी-भरकम सुरक्षा इंतज़ाम और बंकरनुमा कॉम्प्लैक्स बनाया गया था. जान बचाने के लिए हिटलर यहीं छिपकर रहा करते थे. इसके बाद में जब सोवियत संघ की आर्मी आगे की तरफ़ बढ़ी तो नाज़ियों ने ख़ुद इसे तबाह कर दिया. सात दशक बाद हो रही खुदाई में अभी अभी वोल्फ्स लायर में कई ऐसी चीज़ें सामने आ रही हैं, जो इतिहास की परतों को उखाड़ने में सहायता पहुंचा रही हैं.

यहां हिटलर के ऐशो-आराम के सारे इंतज़ाम थे. ताज़ा खुदाई में पुरातत्ववेत्ताओं को हिटलर का बागीचा बरामद हुआ है, जहां हिटलर इस कुख्यात वोल्फ़्स लायर में गुजारे गए दिनों में ताज़ा सब्जियां की खेती करवाया करते थे. अपनी तानाशाही और बर्बर फ़ैसलों से लिए इतिहास में बदनाम हुए हिटलर का ये बगीचा न्यू पोलैंड में मज़ुरोलांडिया नामक शख्स के खेत में बरामद हुआ है.

कैलिफोर्नियाः स्कूल के छात्र ने की फायरिंग, हमलावर समेत तीन की हालत नाजुक और दो की मौत

किस तरह खोज कर मारा गया था ओसामा बिन लादेन ? अमेरिका में लगी पूरे 'ऑपरेशन' की प्रदर्शनी

इंडोनेशिया में 7.2 तीव्रता का भूकंप का झटका, तटों से दूर रहने की चेतावनी जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -